logo-image

छत्तीसगढ़ की बच्ची ने देश की महिलाओं के लिए किया ऐसा काम, जानकर होंगे हैरान

महिलाओं के साथ हो रहे इन्हीं घटनाओं को रोकने के मकसद से जिले की एक बच्ची ने एक नई तकनीक ईजाद की है.

Updated on: 07 Aug 2019, 10:47 AM

नई दिल्ली:

देश में आए दिन महिलाओं और युवतियों के साथ अत्याचार और रेप जैसी घटनाएं सामने आती रहती हैं. जिनमें कुछ तो ऐसी हैं जिसने विश्व पटल पर पूरे देश को शर्मसार कर दिया है. महिलाओं के साथ हो रहे इन्हीं घटनाओं को रोकने के मकसद से जिले की एक बच्ची ने एक नई तकनीक ईजाद की है. इस तकनीक की मदद से महिलाएं खुद की सुरक्षा कर सकें.

दो डिवाइस किए डिजाईन

स्थानीय स्कूल की एक छात्रा सिद्धि पांडे ने महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दो ऐसे डिवाइस तैयार किए हैं, जिसकी मदद से महिलाएं अपनी सुरक्षा कर सकती हैं. सिद्धि ने पहला डिवाइस एक हैंडबैग में फिट होने वाला बनाया है, जिसका बटन दबाने पर पुलिस की सायरन जैसी आवाज आनी शुरू हो जाती है और इसके साथ ही इस डिवाइस में GPS भी कनेक्ट किया गया है, जिससे घरवाले या पुलिस तत्काल ट्रेस कर सकती है और अपराधियों को तत्काल पकड़ने में कामयाबी हासिल कर सकती है.

यह भी पढ़ें- कांग्रेस के बड़े नेता ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया भी अब मोदी सरकार के साथ, 370 हटाने के फैसले को सराहा

दूसरा डिवाइस जूते में फिट किया गया है. जूतों में लगे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को चालू करते ही जूते के बाहरी हिस्से में लगे डिजाइनर तारों में करंट जेनेरेट होता है, जिससे बदमाशों को झटके लग सकते हैं और वो महिलाओं को छोड़कर भाग जाएंगे.

जापान में करेगी दोनों डिवाइस का प्रदर्शन

इन दोनों डिवाइस का चयन इंस्पायर अवॉर्ड मानक योजना के तहत पहले जिला स्तर पर किया गया. इसके बाद सभी पड़ाव पार करने के बाद उसका चयन राष्ट्रीय स्तर पर हुआ है. सिद्धि अब इस डिवाइस का प्रदर्शन आने वाले दिनों में जापान में करेगी.