logo-image

छत्‍तीसगढ़ः राइट टू रिकॉल के तहत रतनपुर नगरपालिका के लिए 31 दिसंबर को मतदान, भरी कुर्सी और खाली कुर्सी पर दबेगा बटन

Right to Recall : जिले के रतनपुर नगरपालिका अध्यक्ष आशा सूर्यवंशी को वापस बुलाने (Right to Recall ) के लिए चुनाव 31 दिसंबर को मतदान होगा.

Updated on: 23 Dec 2018, 03:20 PM

रायपुर:

जिले के रतनपुर नगरपालिका अध्यक्ष आशा सूर्यवंशी को वापस बुलाने (Right to Recall ) के लिए चुनाव 31 दिसंबर को मतदान होगा. शहीद नूतन सोनी स्कूल में मतगणना होगी और नतीजे घोषित किए जाएंगे. EVM चेक करने के लिए हैदराबाद से इंजीनियर आएंगे. रतनपुर नगरपालिका परिषद में आशा सूर्यवंशी अध्यक्ष हैं. वे कांग्रेस पार्टी की हैं. परिषद में सात कांग्रेस और सात भाजपा और एक निर्दलीय पार्षद हैं. सूर्यवंशी के खिलाफ कांग्रेस-भाजपा के असंतुष्ट पार्षदों ने आरोप लगाते हुए उन्हें पद से हटाने कलेक्टर से मांग की थी. कलेक्टर ने इसे राज्य शासन को समुचित कार्रवाई के लिए भेजा था.

यह भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश: सरकार बदलते ही लोकायुक्त के हत्थे चढ़ा ये बड़ा अधिकारी, छापेमारी में मिली ऐसी-ऐसी चीजें

राज्य शासन ने चुनाव आयोग को राइट टू रिकॉल के लिए पत्र भेजा था. राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव कराने के लिए घोषणा करते हुए कार्यक्रम जारी किया था. चुनाव कराने का जिम्मा स्थानीय निर्वाचन का है. रतनपुर नगर पालिका के 15 वार्डों के 25 मतदान केंद्रों में चुनाव के लिए स्थानीय निर्वाचन ने तैयारी शुरू कर दी है. नगर पालिका के 17 हजार 421 मतदाता चुनाव चिन्ह भरी कुर्सी और खाली कुर्सी में से चुनाव के लिए इवीएम में बटन दबाएंगे. स्थानीय निर्वाचन के सहायक अधीक्षक मनोज धनंजय ने बताया कि 25 मतदान केंद्रों के लिए 25 इवीएम फर्स्ट लेवल चेंकिंग के बाद स्थानीय निर्वाचन से रतनपुर भेजी जाएगी. पांच इवीएम रिजर्व के तौर पर भेजी जाएगी.

यह भी पढ़ेंः 10 Smallest Countries: आपके शहर और मोहल्‍ले से भी छोटे हैं ये देश, जानकर रह जाएंगे हैरान

यदि खाली कुर्सी पर ज्यादा मत पड़े तो अध्यक्ष को कुर्सी छोड़ने होगी. तब आयोग दूसरे चरण में अध्यक्ष का चुनाव कराने चुनाव कराएगा. चुनाव चिन्ह भरी कुर्सी और खाली कुर्सी होगा. मतदाता सूची तैयार कर ली गई है. मतदाता सूची में 17421 मतदाताओं के नाम शामिल हैं. पूर्व में 16846 मतदाता थे. इसमें 599 नए मतदाताओं के नाम जोड़े गए जबकि 24 के नाम विलोपित किए गए. वहीं पांच मतदाताओं ने संशोधन कराया.