News Nation Logo
Banner

छत्तीसगढ़: नगर निकायों में महापौर के लिए आरक्षण सूची जारी, यहां देखें पूरी लिस्ट

छत्तीसगढ़ में होने वाले नगरीय निकाय चुनावों को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं. इसके तहत राज्य निर्वाचन आयोग ने निकायों में महापौर पद पर चुनाव के लिए आरक्षण की सूची जारी की है.

By : Yogendra Mishra | Updated on: 18 Sep 2019, 02:55:58 PM
प्रतीकात्मक फोटो।

प्रतीकात्मक फोटो।

रायपुर:

छत्तीसगढ़ में होने वाले नगरीय निकाय चुनावों को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं. इसके तहत राज्य निर्वाचन आयोग ने निकायों में महापौर पद पर चुनाव के लिए आरक्षण की सूची जारी की है. प्रदेश के 13 नगर निगमों में से 10 में इसी साल के अंत में चुनाव होने हैं. महापौर के आरक्षण की सूची सभी निगमों के लिए जारी कर दी गई है. राजधानी रायपुर के नगर निगम के लिए महापौर पद को अनारक्षित किया गया है.

यह भी पढ़ें- टैक्स चोरी के शक में रायपुर के कई कारोबारियों के घर दबिश

राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) द्वारा जारी सूची के अनुसार कुल नगर निगमों में से 7 नगर निगमों में महापौर पद को अनारक्षित रखा गया है. इनमें से दो महिला अनारक्षित हैं. इसके अलावा तीन नगर निगमों में महापौर पद को OBC वर्ग के लिए आरक्षित किया गया है. इनमें एक सीट महिला अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित है. इसके साथ ही दो सीट अनुसूचित जाति और एक अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित की गई है.

यह भी पढ़ें- इस रेलवे स्टेशन पर सिंगल यूज पॉलिथिन के इस्तेमाल पर लगा बैन

जारी सूची के मुताबिक भिलाई चरौदा नगर निगम को अनुसूचित जाति, रायगढ़ नगर निगम को अनुसूचित जाति महिला, धमतरी नगर निगम को ओबीसी, अंबिकापुर नगर निगम को अनुसूचित जनजाति, राजनांदगांव को ओबीसी महिला, कोरबा को ओबीसी वर्ग के लिए आरक्षित किया गया है.

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के खिलाफ उत्तर प्रदेश के थाने में शिकायत, जानें क्या है मामला

रायपुर को अनारक्षित रखा गया है. इसके साथ ही बिलासपुर नगर निगम, भिलाई नगर निगम, दुर्ग नगर निगम और कोरबा नगर निगम को भी अनारक्षित रखा गया है. वहीं जगदलपुर नगर निगम और चिरमिरी को अनारक्षित महिला सीट रखा गया है.

First Published : 18 Sep 2019, 02:55:58 PM

For all the Latest States News, Chhattisgarh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×