logo-image

छत्तीसगढ़: राजस्व मंत्री के आश्नासन के बाद पटवारी संघ ने 13 मई से जारी हड़ताल खत्म की

रायपुर राजस्व पटवारी संघ के पदाधिकारियों ने शनिवार को राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल से मुलाकात की.

Updated on: 02 Jun 2019, 06:59 AM

नई दिल्ली:

रायपुर राजस्व पटवारी संघ के पदाधिकारियों ने शनिवार को राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल से मुलाकात की. इस दौरान काफी लंबी चर्चा हुई. जिसके बाद पटवारी संघ ने 13 मई से जारी अनिश्चितकालीन हड़ताल को वापस लेने का फैसला किया है. वहीं प्रतिकात्मक रुप से जमा किए गए DSC यानी टोकन वापस लेने का फैसला भी किया गया.

यह भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ PET और PPT के रिजल्ट हुए घोषित, यहां चेक करें toppers list

राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने शनिवार को प्रदेश पटवारी संघ के प्रांताध्यक्ष अश्विनी कुमार वर्मा के नेतृत्व में आये संघ के पदाधिकारियों से विस्तृत चर्चा की. राजस्व मंत्री ने उन्हें समस्या का जल्द समाधान कराने का आश्वासन दिया, जिससे सहमति जताते हुए पटवारी संघ ने अपना आंदोलन वापस ले लिया है.

दरअसल, पटवारियों के हड़ताल की मुख्य वजह 1 मई से लागू ऑनलाइन भूईंया सॉफ्टवेयर है, जिसमें कई तकनीकी त्रुटियां होने के कारण आम किसानों को कई तरह की परेशानियां हो रही थी. इससे पहले ऑफलाइन भूईंया सॉफ्टवेयर लागू था, जिसमें पटवारियों को काम करने में सुविधा होती थी. लेकिन नये सॉफ्टवेयर ने पटवारियों के साथ-साथ आम लोगों की परेशानियां भी बढ़ा दी थी. इन्हीं परेशानियों के विरोध में प्रदेश भर के पटवारियों ने 13 मई से अपने-अपने टोकन जमाकर हड़ताल करना शुरु कर दिया था. जिससे राजस्व संबंधी कामकाज ठप हो गया था.

यह भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने पूर्ववर्ती बीजेपी सरकार की एक और योजना का नाम बदला, पढ़ें पूरी खबर

पटवारियों की मांग थी कि ऑनलाइन भूईंया सॉफ्टवेयर की तकनीकी त्रुटियों को जल्द सुधारा जाये या फिर पुराने ऑफलाइन सॉफ्टवेयर सिस्टम को लागू किया जाये. पटवारियों ने अपने हड़ताल के क्रम में 3 जून से शुरु होने जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम का बहिष्कार करने की चेतावनी भी दी थी. लेकिन अब राज्य शासन ने पटवारियों की समस्या पर विचार विमर्श करने के बाद ऑनलाइन सॉफ्टवेयर की त्रुटियों को सुधारना शुरु कर दिया है.

यह वीडियो देखें-