logo-image

हाथियों से खेती को बचाने के लिए किसानों ने खोजा अच्छा तरीका, किया ऐसा काम

जंगली हाथियों से अपनी फसल को बचाने के लिए छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले के रहने वाले गांव के एक किसानों ने नायाब तरीका खोज निकाला है.

Updated on: 20 Sep 2019, 08:52 AM

महासमुंद:

जंगली हाथियों से अपनी फसल को बचाने के लिए छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले के रहने वाले गांव के एक किसानों ने नायाब तरीका खोज निकाला है. किसानों ने अपने खेतों के पास हाथी की मूर्ति का निर्माण करवाया है. साथ ही भगवान गणेश से अपनी खेती को हाथियों से बचाने की प्रार्थना की है. यह वाकया महासमुंद जिले के कुकराडीह गांव का है.

यह भी पढ़ेंः सरकार ने नहीं सुनी तो ग्रामीणों ने अपने बल पर बना डाली दो किलोमीटर लंबी सड़क

दरअसल, कुकराडीह गांव के लोग जंगली हाथियों के आतंक से परेशान हैं. अक्सर हाथियों का झुंड आकर किसानों की पूरी खेती और घरों को नुकसान पहुंचाते हैं. इससे परेशान किसानों ने अब अपने खेतों के पास एक हाथी की मूर्ति का निर्माण किया है. किसानों का कहना है कि हमने अपनी फसलों को हाथियों से बचाने के लिए मूर्ति स्थापित कर भगवान गणेश से प्रार्थना की है. हमें विश्वास है कि यह मूर्ति हमारे गांव की रक्षा करेगी.

यह भी पढ़ेंः इंसानों और हाथियों की खूनी लड़ाई; यहां 5 साल में मारे गए 325 लोग और 70 हाथी

वहीं महासमुंद के वन अधिकारी मयंक पांडे का कहना है कि  हम ग्रामीणों के विश्वास का सम्मान करते हैं. उन्होंने कहा कि हमारी प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना है कि फसलों का विनाश या जीवन का नुकसान न हो.