logo-image

छत्तीसगढ़ में भारी बारिश के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त

बस्तर क्षेत्र से मिली जानकारी के अनुसार भारी बारिश के कारण ट्रेनें प्रभावित हुई हैं तथा सड़क आवागमन भी अवरुद्ध हुआ है.

Updated on: 08 Aug 2019, 06:00 AM

नई दिल्‍ली:

छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में पिछले दो दिन से हो रही भारी बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है. वहीं, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश की चेतावनी दी है. पिछले कुछ समय से लगभग सूखे की स्थिति का सामना कर रहे छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में आज सुबह से भारी बारिश हो रही है. वहीं, राज्य के दक्षिण क्षेत्र बस्तर में पिछले दो दिन से भारी बारिश के कारण कुछ गांवों का जिला मुख्यालय से संपर्क टूट गया है. बस्तर क्षेत्र से मिली जानकारी के अनुसार भारी बारिश के कारण ट्रेनें प्रभावित हुई हैं तथा सड़क आवागमन भी अवरुद्ध हुआ है. क्षेत्र में नदियों का जलस्तर बढ़ने और भारी बारिश को देखते हुए जिला प्रशासन को सतर्क रहने को कहा गया है और बाढ़ की स्थिति में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजने की भी व्यवस्था कर दी गई है. वहीं, होमगार्ड के जवानों और अन्य विभागों को भी सतर्क रहने के लिए कहा गया है.

रायपुर मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि राज्य के मैदानी इलाकों में भी भारी बारिश शुरू हो गई है तथा अगले 24 घंटों के दौरान रायपुर, बलौदाबाजार, महासमुंद और धमतरी जिलों में भारी से अति भारी वर्षा हो सकती है. वहीं, नारायणपुर, बस्तर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, और सुकमा जिलों में भी इस दौरान भारी बारिश की संभावना है. चंद्रा ने बताया कि मौसम विभाग ने राज्य के कवर्धा, बेमेतरा, बिलासपुर, जांजगीर चांपा, राजनांदगांव, कांकेर और बालोद जिले के कुछ स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी दी है. उन्होंने बताया कि इस मानूसन में अभी भी राज्य के 27 जिलों में से 16 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है, जबकि पांच जिलों में सामान्य बारिश हुई है.

वहीं, राज्य के बस्तर :998.5 मिमी:, नारायणपुर :962.3 मिमी:, कोंडागांव :919.8 मिमी: और दंतेवाड़ा :1076.2 मिमी: जिले में सामान्य से अधिक बारिश हुई है. चंद्रा ने बताया कि इस मानसून के दौरान राज्य के बीजापुर :1445 मिमी: और सुकमा :1101 मिमी: जिले में अत्यधिक बारिश हुई है. मौसम विज्ञानी ने बताया कि इसके बावजूद राज्य में अभी भी सामान्य से 10 फीसदी कम वर्षा हुई है. उन्होंने बताया कि राज्य के रायपुर जिले में इस मानसून के दौरान 331.1 मिमी बारिश हुई है जो सामान्य से 44 फीसदी कम है.