News Nation Logo

करंट लगने से तेंदुए की मौत, चार गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में तेंदुए का शिकार करने के आरोप में वन विभाग ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है. जशपुर जिले के वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले के पत्थलगांव वन परिक्षेत्र के अंतर्गत पतराटोली गांव के करीब वन विभाग ने व्यस्क तेंदुआ का शव

Bhasha | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 29 Oct 2020, 01:04:09 AM
LEOPARD

तेंदुआ (Photo Credit: फाइल फोटो)

जशपुर:

छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में तेंदुए का शिकार करने के आरोप में वन विभाग ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है. जशपुर जिले के वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले के पत्थलगांव वन परिक्षेत्र के अंतर्गत पतराटोली गांव के करीब वन विभाग ने व्यस्क तेंदुआ का शव बरामद किया है. वन विभाग ने इस मामले में चार लोगों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों के मुताबिक उन्होंने जंगली सुअर का शिकार करने के लिए बिजली के तार में करंट प्रवाहित किया था लेकिन उसमें तेंदुए की मौत हो गई. अधिकारियों ने बताया कि कुछ ग्रामीणों ने वन विभाग को खमगड़ा जलाशय के करीब जंगल में तेंदुए का शव होने की जानकारी दी थी. ग्रामीणों ने अधिकारियों को शव का फोटो भी दिखाया था. जानकारी के बाद जब वन विभाग के अधिकारी घटनास्थल पहुंचे तब वहां तेंदुए का शव नहीं था. अधिकारियों ने बताया कि घटना के बाद वन विभाग ने तेंदुए के शव की खोज शुरू की.

इसके लिए अचानकमार टाइगर रिजर्व से खोजी कुत्तों का दल भी बुलाया गया था. उन्होंने बताया कि तलाशी अभियान के दौरान वन विभाग ने स्थानीय ग्रामीणों की मदद से पतराटोली गांव निवासी चार लोगों गोकुल साय सिदार, चंदन साय सिदार, हेमसागर सिदार और केशर को पकड़ लिया तथा उनसे पूछताछ की गई. बाद में उन्होंने इस घटना में अपनी भूमिका स्वीकार की. वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आरोपियों द्वारा दी गई जानकारी के बाद विभाग ने करीब के पहाड़ी की एक गुफा से तेंदुए का शव बरामद कर लिया तथा आरोपियों से दो नाखून, दांत और पूंछ बरामद किया गया. उन्होंने बताया कि आरोपियों ने जंगली सुअर के शिकार के लिए क्षेत्र में बिजली तार में विद्युत करंट प्रवाहित किया था. लेकिन दुर्घटनावश उसमें तेंदुए की मौत हो गई. सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है. 

First Published : 29 Oct 2020, 01:04:09 AM

For all the Latest States News, Chhattisgarh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.