logo-image

लाखों का लड्डू! यहां मिल रहा अद्भुत प्रसाद, जानें वजह...

यहां लाखों का एक लड्डू मिल रहा है. माना जाता है कि ये चमत्कारी है. खुले में रखने के बाद भी खराब नहीं होता, पढ़िए...

Updated on: 28 Sep 2023, 12:25 PM

नई दिल्ली:

1.5 लाख रुपये का लड्डू! जी हां... सुन कर भले ही आप हैरान होंगे, मगर ये हकीकत है. दरअसल छत्तीसगढ़ के कोरबा में एक ऐसा लड्डू निलाम होने वाला है, जिसकी बोली 1 से 1.5 लाख रुपये तक लगाई जा सकती है. इस लड्डू की खास बात ये है कि 11 दिन खुले में रहने के बाद भी ये बिल्कुल खराब नहीं होता, बल्कि बिल्कुल ठीक रहता है. अब आप इसे चाहें तो भगवान का चमत्कार कह सकते हैं या फिर लोगों की आस्था, मगर इसी वजह से ये लड्डू पूरे देश में काफी मशहूर है.

असल में  कोरबा के शिवाजी नगर स्थित तेलुगु मोहल्ला में बीते 25 सालों से भगवान गणेश की विधि विधान से स्थापना और पूजा-अर्चाना की जाती है. यहां रिहाइश तेलुगु समुदाय के लोग, इस खास अवसर पर भगवान गणेश को शुद्ध घी और सूखे मावे से निर्मित लड्डू का भोग लगाते हैं. विघ्नहर्ता के विसर्जन से ठीक एक दिन पहले, इस खास और अनोखे लड्डू की बोली लगाई जाती है, जो हजारों में जाती है.

लाखों में निलाम होगा लड्डू 

बीते साल की बात करें, तो साल 2022 में इस लड्डू की कीमत 76 हजार से ऊपर पहुंची थी, जिसे गाजे-बाजे के साथ निलाम किया गया था. हालांकि इस साल कॉलोनी के वाई चन्ना कृष्णा एवं वी नायडू ने अपनी मन्नत पूरी होने पर 11 किलो 11 ग्राम का लड्डू बनवाकर भगवान गणेश को अर्पित किया है, जिसकी 1 से 1.5 लाख रुपये तक निलाम होने की उम्मीद है. 

इस अद्भुत लड्डू की बोली की प्रक्रिया अनंत चतुर्दशी के दिन पूरी की जाएगी, यानि विसर्जन के ठीक एक दिन पहले, जिसे बड़े ही धूमधाम और बाजे-गाजे के साथ निलाम किया जाएगा. इसमें समिति और तेलुगु समुदाय के लोग बड़े ही धूमधाम से हिस्सा लेंगे, जिनमें जो सबसे ज्यादा बोली लगाएगा उसे ही ये लड्डू का प्रसाद मिलेगा. 

बता दें कि भक्त और श्रद्धालु, विघ्नहर्ता भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित कर पूजा-पाठ और उनके सेवा कर रहे हैं. इसी आस्था के तहत, भगवान गणेश को ये अद्भुत लड्डू का भोग लगाया गया है.