logo-image

छत्तीसगढ़ में दुखद हादसा, आकाशीय बिजली की चपेटे में आए चार लोग

भखारा इलाके के नवागांव थूहा में तेज बारिश हो रही थी. बारिश से बचने के लिए एक ही परिवार के सात लोग पेड़ के नीचे छिप गए. बिजली गिरने से चार लोग इसकी चपेट में आ गए.

Updated on: 07 Sep 2021, 12:20 PM

नई दिल्ली :

छत्तीसगढ़ के धमतरी में बेहद ही दुखद हादसा हुआ. यहां आकाशीय बिजली ने चार लोगों को अपनी चपेट में ले लिया. जिसमें दो बच्चे भी शामिल है. बिजली गिरने से भी बुरी तरह जख्मी हो गए. इलाज के लिए सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जहां एक बच्चे की स्थिति गंभीर होने की वजह से रायपुर रेफर कर दिया गया. बारिश के मौसम में छत्तीसगढ़ समेत देश के कई हिस्सों में बिजली गिरने से सैकड़ों लोगों की मौत हो जाती है.  सोमवार की शाम को भखारा इलाके के नवागांव थूहा में तेज बारिश हो रही थी.

बारिश से बचने के लिए एक ही परिवार के सात लोग पेड़ के नीचे छिप गए. लेकिन भीगने से ये खुद को तो बचा रहे थे, लेकिन एक दूसरी आफत इनकी राह देख रही थी. तेज बारिश और गर्जना के साथ आकाशीय बिजली गिर पड़ी. बिजली की चपेट में चार लोग आ गए. जिसमें दो बच्चे भी शामिल हैं. सभी बुरी तरह जख्मी हो गए. 

स्थानयी लोगों ने अस्पताल में कराया भर्ती 

इतने बड़े हादसे को देख चीख-पुकार मच गई. स्थानीय लोगों ने सभी घायलों को नजदीक के कुरुद अस्पताल में भर्ती कराया. जहां इनका इलाज चल रहा है. लेकिन एक बच्चे की हालत नाजुक बताई जा रही है. डॉक्टर ने बच्चे को रायपुर रेफर कर दिया. वहां उस बच्चे का इलाज चल रहा है.

हर साल बिजली गिरने से हजारों की होती है मौत

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) के मुताबिक बात में हर साल बिजली गिरने से औसतन 2500 लोगों की मौत होती है. पिछले पांच सालों में बिजली गिरने से कुल 8291 लोगों की मौत हो चुकी है.

इसे भी पढ़ें:कोरोना की तीसरी लहर ने नागपुर में दी दस्तक, जल्द होगा पाबंदियों का ऐलान

आकाशीय बिजली से ऐसे बचे

बारिश के समय खेतों, खुले मैदानों, पेड़ों या किसी ऊंचे स्तंभ के पास न जाएं. क्योंकि इनके पास बिजली गिरने की सबसे ज्यादा संभावना होती है. यदि आप घर के अंदर हैं और बाहर बिजली कड़क रही है तो घर में मौजूद बिजली संचालित उपकरणों से आपको दूर रहना चाहिए. अपने आसपास ऐसी कोई चीज या वस्तु न रखें जो बिजली का सुचालक हो. क्योंकि बिजली का सुचालक वस्तु आकाशीय बिजली को अपनी ओर खींचता है. खुली छत पर जाने से बचें.