News Nation Logo

रायपुर के कोविड अस्पताल में आग, 5 की मौत, कई घायल

शॉर्ट सर्किट से लगी आग इतनी भीषण थी कि अफरा-तफरी में मरीजों को स्ट्रेचर में डालकर अस्पताल के बाहर लाया गया. घटना में 5 मरीजों की मौत और एक के घायल होने की सूचना है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 17 Apr 2021, 09:56:33 PM
Raipur

कोविड अस्पताल में आग. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • रायपुर के कोविड अस्पताल में शॉर्ट सर्किट से आग
  • दम घुटने और ऑक्सीजन की कमी से हुई मौतें
  • अस्पताल की लापरवाही उजागर. मृतक संख्या छिपाने की कोशिश

रायपुर:

अभी कुछ दिन पहले महाराष्ट्र-गुजरात के अस्पतालों में आग लगने की दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं सामने आई थीं. इन दुर्योगों की कड़ी में छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर का नाम भी जुड़ गया है. रायपुर के पचपेड़ी नाका चौक स्थित राजधानी हॉस्पिटल में शनिवार शाम को अचानक आग लग गई. शॉर्ट सर्किट से लगी आग इतनी भीषण थी कि अफरा-तफरी में मरीजों को स्ट्रेचर में डालकर अस्पताल के बाहर लाया गया. घटना में 5 मरीजों की मौत और एक के घायल होने की सूचना है. मामले में पुलिस जांच कर रही है और प्रथम दृष्टया आगजनी के बाद अस्पताल की लापरवाही भी सामने आ रही है.

रायपुर सीएमएचओ मीरा बघेल के बयान के मुताबिक एक मरीज की जलने से मौत हुई है और तीन की दम घुटने से कुल 4 मौत हुई है. आग लगने से पहले एक की मौत और हुई थी आग की घटना के चलते चार की मौत हुई है. हालांकि बाद में पता चला कि जिस महिला की मौत आग लगने से पहले बताई जा रही थी, वह वास्तव में आग लगने के परिणामस्वरूप ही मरी थी. इस लिहाज से आगजनी में 5 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. स्वास्थ विभाग की टीम मौके का मुआयना कर रही है. फिलहाल गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज करवाया गया है. पुलिस का कहना है कि पूरे मामले की जांच की जा रही है आगे धाराएं और बढ़ाई जा सकती हैं.

पचपेड़ी नाका स्थित राजधानी अस्पताल को कोविड केयर हॉस्पिटल भी बनाया गया है. शनिवार को यहां के आईसीयू रूम में लगे पंखे में अचानक शॉर्ट सर्किट से आग लग गई. बताया जा रहा है कि शुरुआत में अस्पताल प्रबंधन ने आग को लेकर गंभीरता नहीं दिखाई और इसने भीषण रूप ले लिया. आग की वजह से अस्पताल के सभी कमरों में धुआं भर गया. इसके चलते यहां भर्ती मरीजों का दम घुटने लगा. परिजनों ने हॉस्पिटल में लगे कांच को तोड़कर धुआं बाहर निकलने की जगह बनाई.

वार्ड में करीब 30 मरीज भर्ती थे. अफरा-तफरी के बीच सभी मरीजों को अस्पताल से बाहर निकाला गया और दूसरे वार्ड में शिफ्ट किया गया. इस बीच दमकल और पुलिस की टीम मौके पर पहुंची. आग को बुझाने का काम अब भी जारी है. बताया जा रहा है कि घटना में दो मरीजों की मौत हो गई है। एक मरीज की मौत आग में झुलसने जबकि दूसरे की ऑक्सीजन की कमी के चलते होने की खबर है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 17 Apr 2021, 09:43:12 PM

For all the Latest States News, Chhattisgarh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.