News Nation Logo
Banner

छत्तीसगढ़ : रामपुकार होंगे विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर, 3 को लेंगे शपथ

शुक्रवार को प्रोटेम स्पीकर विधानसभा के नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाएंगे.

IANS | Updated on: 30 Dec 2018, 08:05:57 AM
रामपुकार सिंह

रामपुकार सिंह

रायपुर:

छत्तीसगढ़ विधानसभा का शीतकालीन सत्र 4 जनवरी (शुक्रवार) से शुरू हो रहा है. शुक्रवार को प्रोटेम स्पीकर विधानसभा के नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाएंगे. इसके लिए राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने विधायक रामपुकार सिंह को विधानसभा प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है. प्रोटेम स्पीकर रामपुकार सिंह को राज्यपाल 3 जनवरी को राजभवन में शपथ दिलाएंगी. वरिष्ठता के लिहाज से रामपुकार सिंह और सत्यनारायण शर्मा का नाम इसके लिए सबसे ऊपर था.

रामपुकार सिंह आठवीं और शर्मा सातवीं बार चुनकर विधानसभा पहुंचे हैं. परंपरा के अनुसार पहले सत्र में नवनिर्वाचित विधायकों को विधानसभा की सदस्यता की शपथ दिलाई जाती है. इसके बाद विधानसभा के अध्यक्ष का चुनाव आदि प्रक्रिया होती है. आठवीं बार विधानसभा पहुंचने के कारण सिंह को राज्यपाल ने प्रोटेम स्पीकर चुना है. सिंह 1977 में पहली बार निर्वाचित होकर विधानसभा पहुंचे थे.

यह भी पढ़ेंः Mission 2019: मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान और छत्‍तीसगढ़ की हार से बीजेपी को खतरा नहीं

संसदीय नियमों के अनुसार, सदन में जब तक विधायक शपथ नहीं लेते, तब तक उनको सदन का हिस्सा नहीं माना जाता. इसलिए सबसे पहले विधायक को शपथ दिलाई जाती है. जब विधायकों की शपथ हो जाती है तो उसके बाद ये लोग विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव करते हैं.परंपरा के अनुसार, सदन के सबसे वरिष्ठ विधायक को प्रोटेम स्पीकर बनाया जाता है. यह नियुक्ति राज्यपाल करते हैं. यह नियुक्ति आमतौर पर तब तक के लिए होती है, जब तक विधानसभा अपना स्थायी विधानसभा अध्यक्ष नहीं चुन लेती.

First Published : 30 Dec 2018, 08:04:24 AM

For all the Latest States News, Chhattisgarh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.