News Nation Logo
Banner

छत्तीसगढ के मंत्री ने बलातकार को छोटी घटना बताया, भाजपा ने पद से हटाने की मांग की

छत्तीसगढ़ में मंत्री एवं कांग्रेस नेता शिवकुमार डहरिया ने राज्य के बलरामपुर जिले में 14 वर्षीय एक किशोरी के साथ हुई कथित बलात्कार की घटना को हाथरस मामले की तुलना में ‘‘छोटी घटना’’ बताया है.

Bhasha | Updated on: 05 Oct 2020, 12:52:00 AM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit: फाइल फोटो)

रायपुर:

छत्तीसगढ़ में मंत्री एवं कांग्रेस नेता शिवकुमार डहरिया ने राज्य के बलरामपुर जिले में 14 वर्षीय एक किशोरी के साथ हुई कथित बलात्कार की घटना को हाथरस मामले की तुलना में ‘‘छोटी घटना’’ बताया है. इस टिप्पणी को लेकर डहरिया और कांग्रेस की भाजपा द्वारा आलोचना किये जाने के बाद मंत्री ने कहा कि उनकी टिप्पणी का गलत अर्थ निकाला गया. उन्होंने कहा, ‘‘(छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री) रमन सिंह को जानकारी नहीं है, जो बड़ी घटना हुई है वह उत्तर प्रदेश के बलरामपुर में हुई है, छत्तीसगढ़ के बलरामपुर में नहीं हुई है. ’’ नगरीय प्रशासन मंत्री ने शनिवार को संवाददाताओं से कहा था, ‘‘यहां की घटना उस तरह की घटना नहीं है...और इतनी बड़ी घटना हुई है हाथरस (उप्र) में रमन सिंह ट्वीट क्यों नहीं कर रहे हैं? रमन सिंह जी की जुबान क्यों बंद है ? उनको यह जवाब देना चाहिए कि हाथरस में जो घटना हुई है वह क्या अच्छा हुआ है.

उसके लिये वह ट्वीट क्यों नहीं कर रहे हैं. और एक छोटी घटना हो गई यहां बलरामपुर में, छत्तीसगढ़ में...वो सिर्फ छत्तीसगढ़ सरकार की आलोचना के सिवा दूसरा कोई काम नहीं कर रहे हैं. ’’ वह बलरामपुर में बलात्कार की हालिया घटना पर रमन सिंह के ट्वीट के बारे में पूछे गये एक सवाल का जवाब दे रहे थे. हालांकि, बाद में उन्होंने स्पष्ट किया कि उनकी टिप्पणी का गलत अर्थ निकाला गया और उनहोंने बलरामपुर बलात्कार मामले को छोटी घटना नहीं कहा था. मंत्री ने कहा, ‘‘बड़ी और छोटी घटनाओं पर मेरी टिप्प्णी को गलत तरीके से पेश किया गया. असल में मैं हाथरस (कथित) सामूहिक बलात्कार की घटना के बाद हुए घटनाक्रमों का जिक्र रहा था. हाथरस घटना में, उत्तर प्रदेश सरकार ने पीड़िता को उपयुक्त उपचार मुहैया नहीं कराया. हाथरस में जिस तरह से पूरे प्रकरण को ढंकने की कोशिश की गई और जिस तरह से रात में पीड़िता के शव का दाह-संस्कार कर दिया गया वह अमानवीय और बर्बर है. उसके उलट, बलरामपुर (छत्तीसगढ़) में पुलिस ने फौरन ही आरोपी को गिरफ्तार कर लिया और राज्य सरकार भी तुरंत हरकत में आई थी. ’’

उन्होंने शनिवार रात जारी एक वीडियो में कहा था, ‘‘बलात्कार और ज्यादती जहां कहीं भी होती है, अमानवीय है और उन्हें बर्दाश्त नहीं किया जा सकता. मैंने बलात्कार की घटना को कभी छोटी घटना नहीं कहा. ’’ वहीं, विपक्षी भाजपा ने मंत्री की टिप्पणी की आलोचना करते हुए कहा कि इससे प्रदेश कांग्रेस की विकृत मानसिकता जाहिर होती है. भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रमन सिंह ने ट्वीट किया, ‘‘छत्तीसगढ़ कांग्रेस की विकृत मानसिकता देखिए! इन्हें छत्तीसगढ़ की बेटियों के साथ दरिंदगी की घटनाएं छोटी लगती है.

राहुल गांधी जी बताएं क्या छत्तीसगढ़ में घट रही दुष्कर्म की घटनाएं आपके लिए भी छोटी हैं? ऐसी घटिया सोच वाले मंत्री को आप आज हटाएंगे या कल? आखिर कब होगा न्याय?’’ भाजपा ने मंत्री की टिप्पणियों को लेकर डहरिया के माफी मांगे जाने की मांग की. इससे पहले सिंह ने कांग्रेस सरकार पर बलरामपुर में एक किशोरी से हुए कथित बलात्कार की घटना को दबाने की कोशिश करने का आरोप लगाया था. राज्य में 27 सितंबर को हुई इस घटना के सिलसिले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है. 

First Published : 05 Oct 2020, 12:52:00 AM

For all the Latest States News, Chhattisgarh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो