News Nation Logo

कोरोना वैक्सीन का भुगतान करेगी छत्तीसगढ़ सरकार

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने घोषणा की है कि छत्तीसगढ़ में 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी  लोगों को निशुल्क कोरोना वैक्सीन लगाया जाएगा. 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के कोरोना के टीकाकरण का भुगतान राज्य सरकार करेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 21 Apr 2021, 04:05:27 PM
Bhupesh Baghel

कोरोना वैक्सीन का भुगतान करेगी छत्तीसगढ़ सरकार (Photo Credit: ANI)

highlights

  • अपने नागरिकों की जीवन रक्षा के लिए हम हरसंभव कदम उठाएंगे : मुख्यमंत्री
  • केंद्र सरकार से अनुरोध है कि वह पर्याप्त संख्या में वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित करे
  • छत्तीसगढ़ में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को लगेगा निशुल्क कोरोना वैक्सीन : भूपेश बघेल

रायपुर :

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने घोषणा की है कि छत्तीसगढ़ में 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी  लोगों को निशुल्क कोरोना वैक्सीन लगाया जाएगा. 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के कोरोना के टीकाकरण का भुगतान राज्य सरकार करेगी. सीएम बघेल ने कहा कि अपने नागरिकों की जीवन रक्षा के लिए हम हरसंभव कदम उठाएंगे. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से अनुरोध किया गया है कि छत्तीसगढ़ में पर्याप्त संख्या में वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित करें. सीएम ने कहा कि कोविड टीकाकरण के लिए पात्र सभी हितग्राहियों से अपील भी की है कि उन्होंने अगर अब तक टीकाकरण नहीं कराया है तो ज़रूर करा लें, जिससे वे संक्रमण से होने वाली गम्भीर बीमारी से बच सकें.  

उल्लेखनीय है कि 45 वर्ष से अधिक आयु समूह को कोविड 19 वैक्सीन की प्रथम डोज देने में छत्तीसगढ़ राज्य का स्थान पूरे देश में चौथा है. यदि 60 वर्ष और उससे अधिक आयु वर्ग की बात करें तो छत्तीसगढ़ पूरे देश में लद्दाख, राजस्थान, सिक्किम और त्रिपुरा के बाद पांचवें स्थान पर है. 88 प्रतिशत हेल्थ केयर वर्कर, 92 प्रतिशत फ्रंट लाइन वर्कर को भी वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है. छत्तीसगढ़ में अब तक 51 लाख 25 हजार 640 कोरोना वैक्सीन की डोज़ का उपयोग किया गया है. प्रदेश में अब तक पहला और दूसरा डोज मिलाकर कुल 50 लाख 55 हजार 698 डोज लगाए जा चुके हैं.

छत्तीसगढ़ में कोरोन संकट के बावजूद कॉलेज-यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं होंगी. राज्य सरकार ने परीक्षा को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है. इसे लेकर उच्च शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है. जारी आदेश के मुताबिक स्नातक और स्नातकोत्तर की अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा ऑफलाइन होगा, जबकि अन्य परीक्षा ऑनलाइन होगी.

छत्तीसगढ़ में रेमडेसिविर के लगी लंबी कतार, मरीजों को नहीं मिल रहा पर्याप्त इंजेक्शन

छत्तीसगढ़ में कोरोना से हाहाकार मचा हुआ है. राज्य में महामारी कोरोनावायरस (Coronavirus) से स्थित बेहाल हो चुकी है. वहीं छत्तीसगढ़ के रायपुर में गुरुवार यानि कि 15 अप्रैल को एक मेडिकल स्टोर के बाहर रेमडेसिविर इंजेक्शन के लिए लोगों की लंबी कतार देखी गई. यहां मौजूद लोगों ने बताया कि उन्हें जितनी इंजेक्शन की जरूरत है उतनी उन्हें नहीं मिल पा रही है. लाइन में लगे एक व्यक्ति ने बताया कि मैं यहां बुधवार सुबह से मौजूद हूं. मेरे मरीज को 6 इंजेक्शन की जरूरत हैं लेकिन वो लोग एक अधिक नहीं दे रहे है. बता दें कि बढ़ते कोरोना मामलों की वजह से अस्पतालों में दवाईयों की कमी हो गई है. कोरोना मरीजों के ईलाज के लिए दवाई नहीं मिल पा रही है. वहीं रेमडेसिविर इंजेक्शन की भी भारी किल्लत हो गई है.

First Published : 21 Apr 2021, 04:05:27 PM

For all the Latest States News, Chhattisgarh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.