logo-image

राष्ट्रपति चुनाव के लिए छत्तीसगढ़ को मिली मतपेटी

दिल्ली में राष्ट्रपति चुनाव के मतदान के मद्देनजर छत्तीसगढ़ के अधिकारियों ने सोमवार को चुनाव आयोग से मतपेटी और निर्वाचन सामग्री प्राप्त की है. कड़ी सुरक्षा में विमान से निर्वाचन सामग्री को रायपुर ले जाया जाएगा.

Updated on: 13 Jul 2022, 05:06 PM

रायपुर:

दिल्ली में राष्ट्रपति चुनाव के मतदान के मद्देनजर छत्तीसगढ़ के अधिकारियों ने सोमवार को चुनाव आयोग से मतपेटी और निर्वाचन सामग्री प्राप्त की है. कड़ी सुरक्षा में विमान से निर्वाचन सामग्री को रायपुर ले जाया जाएगा. गौरतलब है कि देश के 16वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए 18 जुलाई को मतदान होना है. निर्वाचन आयोग द्वारा राज्यों में मतपेटी व अन्य सामग्री भिजवाई जा रही है. इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ से उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, नोडल अधिकारी विनय कुमार अग्रवाल और सहायक रिटर्निंग अधिकारी दिनेश त्रिवेदी ने दिल्ली में निर्वाचन आयोग पहुंच कर मतपेटी प्राप्त की है.

18 जुलाई को मतदान होना है. ऐसे में इससे पहले मतपेटी को सुरक्षित स्ट्रॉन्ग रूम में रखा जाएगा यानी मतदान प्रारंभ होने के पहले तक स्ट्रांग-रूम में सुरक्षित रखा जाएगा. 21 जुलाई को दिल्ली में मतों गिनती की जा रही है.

विधानसभा में मतदान केन्द्र

राष्ट्रपति चुनाव के लिए छत्तीसगढ़ में विधानसभा में मतदान केंद्र स्थापित किया गया है. जहां राज्य के 90 विधानसभा सदस्यों के लिए मतदान की व्यवस्था की गई है. भारत निर्वाचन आयोग के विशेष अनुमोदन से दूसरे राज्यों के निर्वाचक भी इस मतदान केन्द्र में अपना मत डाल सकेंगे. राष्ट्रपति चुनाव के मतदान के लिए नई दिल्ली और प्रत्येक राज्य की राजधानी में मतदान केन्द्र स्थापित किए जाते हैं.