logo-image

छत्तीसगढ़: मनमोहक गरियाबंद झरना और मां घटारानी के दर्शन, मतलब अध्यात्मिक सुख

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के सबसे निकट का प्राकृतिक झरना घटारानी इन दिनों पूरे अपने शबाब पर है. इसकी खुबसूरती वनों की हरियाली और बारिश ने और बढ़ा दी है. इसके नजारों में आप भी खोए बगैर नही रह सकते. भागदौड़ भरी इस जिंदगी में शांति...

Updated on: 25 Jul 2022, 02:45 PM

highlights

  • गरियाबंद झरने को देखने का अनुपम सुख
  • मां घटारानी मंदिर में मिलता है आध्यात्मिक सुख
  • मोतियों से गिरती जल धारा मोह लेती है मन

रायपुर:

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के सबसे निकट का प्राकृतिक झरना घटारानी इन दिनों पूरे अपने शबाब पर है. इसकी खुबसूरती वनों की हरियाली और बारिश ने और बढ़ा दी है. इसके नजारों में आप भी खोए बगैर नही रह सकते. भागदौड़ भरी इस जिंदगी में शांति और सुकुन की चाहत भला किसे नहीं है? हर कोई इसे पाने के लिए न जाने कितने जतन करता है, शांति और सुकुन पाने का सबसे बढिया तरीका है पर्यटन. इसलिए गरियाबंद का पर्यटक स्थल इन दिनों पर्यटकों की भीड़ से गुलजार है.

40 फिट का ये झरना बनाता है मनोरम दृष्य

गरियाबंद में 40 फिट से गिरते झरने के पानी की कल-कल करती ध्वनि के बीच मन कहीं इन वादियों में खो सा जाता है. साथ ही इस प्राकृतिक झरने में विराजमान मां घटारानी का मंदिर पवित्रता और लोगों की आस्था का केंद्र है. जहां एक ओर झरने का मनोरम दृश्य मन को सुकुन और गजब की शांति की अनुभुति कराता है. वहीं इस झरने के साथ बना मंदिर इस जगह लोगों को आकर्षित करता है.

ये भी पढ़ें: फिर SC पहुंचा उद्धव गुट, चुनाव आयोग की कार्रवाई पर रोक लगाने की मांग

मोतियों सी जल धारा अपनी ओर खींचती है

कल-कल करती झरने की ध्वनि और उपर से गिरती मोतियों सी धारा में पर्यटक अपने आप को इसके बीच ले जाने से नहीं रोक पाते. उन्हें इन झरने का आकर्षण अपनी ओर खींच ही लेता है. प्रकृति को इतने नजदीक से निहारने का अनुभव यहां ही मिल सकता है. माता के दरबार से झरने का नजारा ही कुछ और होता है. यही वजह है कि यहां पहुंचने वाले लोग इस खूबसूरत झरने को बस निहारते ही रह जाते हैं. (रिपोर्ट- थानेश्वर साहू)