logo-image

मरवाही सीट पर हुए उपचुनाव के लिए कल होगी काउंटिंग, कड़े सुरक्षा इंतजाम

उपचुनाव में 77.89 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. इस सीट के लिए सत्ताधारी दल कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी समेत आठ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

Updated on: 09 Nov 2020, 05:42 PM

रायपुर:

छत्तीसगढ़ की मरवाही विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के लिए मंगलवार को वोटों की गिनती की जाएगी. गौरेला -पेंड्रा-मरवाही जिले के निर्वाचन अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि मंगलवार को गौरेला के शासकीय गुरुकुल स्कूल में सुरक्षा के बीच सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती की जाएगी. राज्य के प्रथम मुख्यमंत्री अजीत जोगी की मृत्यु से रिक्त हुए मरवाही विधानसभा सीट के लिए तीन नवंबर को मतदान हुआ था.

और पढ़ें: छत्तीसगढ़ में 30 मेडिकल मोबाइल वैन के साथ सेवा शुरू

उपचुनाव में 77.89 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. इस सीट के लिए सत्ताधारी दल कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी समेत आठ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. जिले के निर्वाचन अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को सुबह सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी. इसके बाद इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन के वोटों की गिनती होगी. वोटों की गिनती 17 टेबल पर 21 चक्रों में होगी.

अधिकारियों ने बताया कि मतगणना पूरी होने के बाद किसी भी पांच मतदान केंद्रों के वोटों के साथ वीवीपीएटी की पर्चियों का मिलान किया जाएगा. उन्होंने बताया कि मतगणना के लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं तथा सुरक्षा जांच के बाद ही मतगणना स्थल पर प्रवेश दिया जाएगा.

मरवाही विधानसभा सीट के लिए आठ उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे. लेकिन मुख्य मुकाबला कांग्रेस के केके ध्रुव और बीजेपी के डॉक्टर गंभीर सिंह के मध्य होने की संभावना है. गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले के अंतर्गत आने वाली मरवाही विधानसभा सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है. वर्ष 2000 में नए राज्य के गठन के बाद से यह सीट जोगी परिवार के पास ही था.

ये भी पढ़ें: Marwahi Assembly Bypoll: चुनाव लड़ने से वंचित जोगी की पार्टी ने किया BJP का समर्थन

बीते 29 मई को अजीत जोगी की मृत्यु के बाद से यह सीट रिक्त है. इस उप चुनाव के लिए जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के अध्यक्ष अमित जोगी और उनकी पत्नी ऋचा जोगी का नामांकन जाति प्रमाण पत्र मामले के कारण रद्द हो चुका है. राज्य बनने के बाद यह पहली बार है कि इस सीट से जोगी परिवार का कोई भी सदस्य चुनाव नहीं लड़ सका. जोगी ने इस चुनाव में बीजेपी के प्रत्याशी का समर्थन करने का फैसला किया .

राज्य के 90 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के पास 69 सीट, भारतीय जनता पार्टी के पास 14 सीट, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के पास चार सीट तथा बहुजन समाज पार्टी के पास दो सीटें है. इससे पहले राज्य में दंतेवाड़ा और चित्रकोट विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव कराए गए थे. दोनों उपचुनावों में सत्ताधारी दल ने जीत हासिल की थी.