News Nation Logo
Banner

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) कांग्रेस के सबसे क्षमतावान नेता हैं, जानिए किस बड़े नेता ने कही ये बात

इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और सोनिया गांधी को भी चुनौती मिली, मगर कांग्रेस के भीतर राहुल गांधी को कभी भी चुनौती नहीं मिली।

IANS | Updated on: 10 Oct 2019, 03:09:33 PM
राहुल गांधी कांग्रेस के सबसे क्षमतावान नेता हैं

राहुल गांधी कांग्रेस के सबसे क्षमतावान नेता हैं (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • इस नेता ने की राहुल गांधी की तारीफ.
  • कहा- राहुल (Rahul Gandhi) कांग्रेस के सबसे क्षमतावान नेता हैं.
  • इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और सोनिया गांधी को भी चुनौती मिली, मगर कांग्रेस के भीतर राहुल गांधी को कभी भी चुनौती नहीं मिली.

नई दिल्ली:

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने कांग्रेस (Congress) की नेतृत्व क्षमता की सराहना करते हुए कहा कि राहुल (Rahul Gandhi) कांग्रेस के सबसे क्षमतावान नेता हैं। उनके नेतृत्व पर कभी भी उंगली नहीं उठाई गई। इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और सोनिया गांधी को भी चुनौती मिली, मगर कांग्रेस के भीतर राहुल गांधी को कभी भी चुनौती नहीं मिली।

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। गांधी से इस्तीफा वापस लेने की मांग करने वालों में से एक बघेल ने राहुल गांधी को ऊर्जावान, क्षमतावान नेता करार दिया।

यह भी पढ़ें: जयपुर में Oyo Hotel ने कपल को रुम देने से किया इंकार, जानें क्या है वजह

राहुल गांधी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद उनके करीबियों को पार्टी में किनारे किए जाने और राहुल टीम की उपेक्षा का आरोप लगाए जाने के सवाल पर बघेल ने कहा, "ऐसा नहीं है, लोकसभा चुनाव में हारने के बाद भी किसी नेता और कार्यकर्ता ने राहुल गांधी पर उंगली नहीं उठाई। इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और सोनिया गांधी को भी पार्टी में चुनौती मिली, मगर राहुल गांधी को कांग्रेस के भीतर चुनौती नहीं मिली। राहुल जी शुरू से मेहनत कर रहे हैं। यह अलग बात है कि, जनता ने उन्हें स्वीकार नहीं किया।"

यह भी पढ़ें: महाराष्‍ट्र चुनावः पीएम नरेंद्र मोदी को वोट देने वाले मुसलमानों को असदुद्दीन ओवैसी ने बताया 'छक्‍का'

बघेल अब भी राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाए जाने के पक्ष में हैं। उनका कहना है कि, हम तो अभी भी कहते हैं कि, उनको अध्यक्ष बनना चाहिए।
बीजेपी द्वारा हमेशा गांधी परिवार के सदस्य को ही अध्यक्ष बनाए जाने को लेकर किए जाने वाले हमलों के सवाल पर बघेल ने कहा, "कांग्रेस मुख्य दल है, बीजेपी मुख्य पार्टी नहीं है वह आरएसएस का हिस्सा है, बहुत सारे और संगठन हैं, उनमें से एक राजनीतिक चेहरा है बीजेपी। क्या बीजेपी के लोग मोहन भागवत से पूछ सकते हैं कि, क्या वह जिंदगी भर तक प्रमुख रहेंगे? जब वे संघ से सवाल नही पूछ सकते तो कांग्रेस से क्यों पूछते हैं कि, हम किसे नेता मानें और न मानें।"
उन्होंने आगे कहा कि हमारे नेता ने अपनी हार को स्वीकार करके पद से इस्तीफा दे दिया है, मगर बीजेपी के लोगों में स्वीकार करने की क्षमता नहीं हैं। बीजेपी के नेता लालकृष्ण आडवाणी ने राममंदिर के लिए रथयात्रा निकाली मगर ढांचा गिराए जाने की घटना से अंजान बने हुए हैं।

यह भी पढ़ें: मंदसौर मर्डर केस:VHP नेता हत्याकांड में पुलिस को मिली बड़ी सफलता, आरोपी गिरफ्तार

राहुल गांधी पर बीजेपी द्वारा लगातार किए जा रहे हमलों पर बघेल ने कहा, "बीजेपी और उसके नेता राहुल गांधी से डरते हैं, इसीलिए उन पर लगातार हमले किए जा रहे हैं। इसीलिए लगातार उन्हें टार्गेट किया जा रहा है।"

First Published : 10 Oct 2019, 03:09:33 PM

For all the Latest States News, Chhattisgarh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×