logo-image

Chhattisgarh Budget: सीएम भूपेश बघेल ने 1 लाख 21 हजार 500 करोड़ रुपये का बजट किया पेश, जानें क्या है खास

Chhattisgarh Budget: Chhattisgarh Budget: सीएम भूपेश बघेल आज छत्तीसगढ़ का बजट पेश करने वाले हैं. यह उनके कार्यकाल का आखिरी बजट होगा.

Updated on: 06 Mar 2023, 03:56 PM

नई दिल्ली:

Chhattisgarh Budget:  सीएम भूपेश बघेल आज छत्तीसगढ़ का बजट पेश किया. यह उनके कार्यकाल का आखिरी बजट था. चुनावी वर्ष होने के कारण इस बजट से लोगों को काफी उम्मीदें थीं. . दोपहर 12 बजे बजट सदन के पटल पर होगा. इस बजट को सरकार 'भरोसे का बजट' नाम से पेश किया. प्रदेश में ये अब तक की पांचवीं सरकार है. बजट में ग्रामीण मार्गों के निर्माण के लिए (नाबार्ड से) 150 करोड़ का प्रावधान किया गया है. खारुन नदी पर दस करोड़ रुपये का प्रावधान रिवर फ्रंट के लिए किया गया. राम बन गमन पथ के लिए 2 करोड़ का प्रावधान किया. रायपुर के शारदा चौक से तात्यापारा तक सड़क के चौड़ीकरण के लिए 10 करोड़ का प्रावधान किया.

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की बजट राशि 43 प्रतिशत बढ़ोतरी की गई. इसके ​अतिरिक्त मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लिए 38 करोड़ तय की गई है. करीब 50 रेलवे ओवरब्रिज का निर्माणकार्य होगा. सीएम ने सुगम सड़क योजना के तहत 150 करोड़ का प्रावधान है. 

ये भी पढें: Excise Policy Case: 20 मार्च तक न्यायिक हिरासत में रहेंगे मनीष सिसोदिया, आप का प्रदर्शन

भीमराव अम्बेडकर अस्पताल रायुपर में 700 बिस्तर

सात नई तहसीलों का गठन करने का ऐलान किया गया है. डॉ. भीमराव अम्बेडकर अस्पताल रायुपर में 700 बिस्तर के एक अस्पताल भवन के लिए 85 करोड़ रुपये का प्रावधान है. एक मोबाइल मेडिकल यूनिट की स्थापना को लेकर पांच करोड़ रुपये का प्रावधान है. नारायणपुर में मलखम्ब अकादमी का ऐलान किया गया है. कुनकुरी में एडवेंचर स्पोर्ट सेंटर का ऐलान किया गया है. छत्तीसगढ़ के लोगों को ओलम्पिक के लिए 25 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया. कोटा में पढ़ रहे छात्रों के​ लिए हॉस्टल की व्यवस्था होगी. इसके लिए कोटा में राज्य सरकार द्वारा हॉस्टल तैयार किया जाएगा. प्राथमिक और उच्चतर शिक्षा के विकासकार्य के लिए 400 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है.