News Nation Logo
Banner

किसानों के कर्जमाफी के वादे से पलटी भूपेश बघेल सरकार, कही ये बड़ी बात

इसके पहले सोमवार (21 अक्टूबर) को आबकारी एवं उद्योग मंत्री कवासी लखमा धमतरी के दौरे पर यही बात कही थी.

By : Vikas Kumar | Updated on: 22 Oct 2019, 01:28:51 PM
किसानों के कर्जमाफी के वादे से पलटी भूपेश बघेल सरकार

किसानों के कर्जमाफी के वादे से पलटी भूपेश बघेल सरकार (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • छत्तीसगढ़ सरकार किसानों के कर्जमाफी के वादे से पलटी.
  • सीएम बघेल ने कहा, अब नहीं होगी कर्जमाफी.
  • शपथ लेने के कुछ ही घंटों में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किसानों की कर्जमाफी की घोषणा की थी

रायपुर:

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में कांग्रेस ने किसान कर्जमाफी (Farmer Loan Waiver) के वादे की बलौदत विधानसभा चुनाव में जीतकर आई छत्तीसगढ़ सरकार अपने वादे पलटती नजर आ रही है. अब इसी घोषणा पर दिए गए एक बयान के बाद सूबे के राजनीतिक गलियारे में हड़कंप मच गया है. अब मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने भी कर्जमाफी नहीं करने की बात कह दी है. बता दें कि आबकारी एवं उद्योग मंत्री कवासी लखमा (Kavasi Lakhma) ने कर्जमाफी को लेकर एक बड़ा बयान दिया था. धमतरी (Dhamtari) दौरे के दौरान उन्होंने कहा था कि अब किसानों की कर्जमाफी नहीं होगी. मालूम हो कि आने वाले दिनों में नगरीय निकाय चुनाव होने वाला है. माना जा रहा है कि विपक्षी दल इस बयान को राजनीतिक मुद्दा बना सकते हैं.

इसके पहले सोमवार (21 अक्टूबर) को आबकारी एवं उद्योग मंत्री कवासी लखमा धमतरी के दौरे पर थे. चर्चा के दौरान कैबिनेट मंत्री लखमा ने यहां ये कह दिया था कि छत्तीसगढ़ में अब किसान कर्जमाफी अब नहीं की जाएगी. उन्होंने कहा कि झूठ बोलना अच्छी बात नहीं है. लेकिन अब राज्य में कोई कर्जमाफ नहीं की जाएगी. मंत्री ने कहा कि हम बीजेपी जैसे नहीं हैं. किसानों को पूरे 5 साल धान का 2500 रुपए समर्थन मूल्य मिलेगा.

यह भी पढ़ें: लोकायुक्त ने जिला पंचायत अधिकारी पर की बड़ी कार्रवाई, सुबह 7 बजे अधिकारी के घर पहुंची टीम

मालूम हो कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) मंगलवार को झारखंड, उत्तर प्रदेश और नई दिल्ली के दौरे पर हैं. रायपुर एयरपोर्ट पर मीडिया से चर्चा के दौरान सीएम भूपेश बघेल ने कर्जमाफी के मुद्दे पर कहा कि किसानों की कर्जमाफी हो चुकी है. हमने एक बार कर्जमाफी का वादा किया था, बार-बार कर्ज माफी नहीं होगी.

यह भी पढ़ें: भोपाल में हुक्का लाउंज लव जेहाद के अड्डे बन चुके हैं, अब ये बंद होने चाहिए- पूर्व विधायक सुरेंद्र नाथ सिंह

कर्जमाफी पर सीएम भूपेश बघेल और मंत्री कवासी के बयान के बाद विपक्ष (बीजेपी) ने इसका पलटवार किया है. बीजेपी प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव का कहना है कि कांग्रेस ने सत्ता पाने के लिए ही केवल किसानों की कर्जमाफी की घोषणा की थी. पूरे प्रदेश की वित्तीय स्थिति अच्छी नहीं है, इसलिए सरकार ने यह फैसला लिया गया है. बीजेपी प्रवक्‍ता ने कहा कि किसानों के साथ बघेल सरकार धोखा कर रही है. कांग्रेस केवल वादे करती है, लेकिन इसे पूरा नहीं करती. कांग्रेस खुद को किसानों की सरकार कहती थी. लेकिन अब किसानों के वादाखिलाफी कर रही है. तो वहीं कांग्रेस प्रवक्ता आरपी सिंह का कहना है कि कांग्रेस ने एक बार किसानों से कर्जमाफी का वादा किया था, जिसे सरकार ने पूरा कर दिया है. हम बीजेपी की तरह झूठ नहीं बोलते.
यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ के पूर्व गृह मंत्री ने PM मोदी को लिखा पत्र, की ये शिकायत

गौरतलब है कि शपथ लेने के कुछ ही घंटों में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किसानों की कर्जमाफी की घोषणा की थी. तकरीबन 16 लाख 65 हजार से अधिक किसानों का 6100 करोड़ रुपए का कर्ज माफ सरकार ने किया था, तो वहीं धान का समर्थन मूल्य 2500 रुपये प्रति क्विंटल करने की बात भी सरकार ने कही थी.

First Published : 22 Oct 2019, 01:28:51 PM

For all the Latest States News, Chhattisgarh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×