छत्तीसगढ़ में C Voter और Axis My India के एग्जिट पोल में बीजेपी के लिए शुभ संकेत, जानें जनता का मूड

क्या छत्तीसगढ़ में वापसी करेंगे बघेल? सामने आए एग्जिट पोल के आंकड़े

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
Chhattisgarh Assembly Election 2023 Exit Poll

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव( Photo Credit : NEWS NATION)

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के रिजल्ट आने में महज दो दिन बाकी है यानी 3 दिसंबर को ये साफ हो जाएगा कि प्रदेश में किसकी सरकार बनने जा रही है. हालांकि सामने एग्जिट पोल के आंकड़ें अपने आप में चौंकने वाले हैं. एग्जिट पोल के मुताबिक, प्रदेश में फिर से बघेल की सरकार वापस होने का चांस बनते नजर रहा है. लेकिन कुछ एग्जिट पोल बीजेपी के लिए शुभ संकते दिखा रही है. एग्जिट पोल के आंकड़े से सामने आने के बाद प्रदेश में हलचल मच गई है. सभी प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है और अब सीधे 3 दिसंबर को खुलने वाली है.

Advertisment

बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर

अगर सीएनएक्स के एग्जिट पोल की बात करें तो कांग्रेस को 40-56, बीजेपी को 30-40 और अन्य को 00-05 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं, ईटीजी के एग्जिट पोल में बीजेपी को 32-40 सीटें, कांग्रेस को 48-56 सीटें मिलती दिख रही हैं. अगर सी-वोटर की बात करें तो इसके एग्जिट पोल में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर हो रही है. सी वोटर के एग्जिट पोल में बीजेपी को 36-48 और कांग्रेस को 41-53 सीटें मिलती दिख रही हैं.

Axis My India के एग्जिट पोल में बीजेपी के लिए शुभ संकेत

साथ ही टुडेज़ चाणक्या में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलता दिख रहा है. इसके एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 33, कांग्रेस को 57 और अन्य को शून्य सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं, एक्सि माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 36-46, कांग्रेस को 40-50 और अन्य को 01-05 सीटें मिलती दिख रही हैं. इसके एग्जिट पोल में बीजेपी को बढ़त दिखाई गई है यानी यहां बीजेपी के लिए ये अच्छा संकेत माना जा सकता है.

क्या भूपेश बघेल की होगी वापसी?

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में कुल 70 सीटें हैं. राज्य में दो चरणों में मतदान हुआ. अगर 2018 विधानसभा चुनाव की बात करें तो कांग्रेस को 68 सीटें मिली थीं जबकि बीजेपी सिर्फ 15 सीटों पर सिमट गई थी. भूपेश बघेल सरकार को 6,143,176 वोट मिले थे यानी 43 फीसदी मतदाताओं ने कांग्रेस पर भरोसा जताया था. अब देखना यह होगा कि क्या इस बार भूपेश बघेल अपनी कुर्सी बचा पाते हैं या नहीं. एग्जिट पोल में भले ही कांग्रेस को बढ़त दिखाई जा रही हो, लेकिन कई बार एग्जिट पोल के आंकड़े फेल भी हो जाते हैं.

Source : News Nation Bureau

Chhattisgarh Assembly Election chhattisgarh assembly election 2023 assembly chhattisgarh assembly election 2023 chhattisgarh assembly elections 2023 Chhattisgarh assembly elections
Advertisment