logo-image

भूपेश सरकार का महंगाई के खिलाफ मास्टर स्ट्रोक

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बढ़ती महंगाई और मंदी से निपटने के लिए किसानों मजदूरों के खातों में 1125 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की है.

Updated on: 31 Mar 2022, 11:11 PM

नई दिल्ली:

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बढ़ती महंगाई और मंदी से निपटने के लिए किसानों मजदूरों के खातों में 1125 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की है. इस अवसर पर भूपेश बघेल ने कहा कि राहुल गांधी के आदेश, प्रेरणा और मार्गदर्शन में छत्तीसगढ़ सरकार ने गरीब, मजदूर, किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त करने की रणनीति अपनाई है. योजनाओं के माध्यम से लाखों लोगों की जेब में पैसे डाला है. यही वजह है कि मंदी में भी छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था गतिशील रही. उन्होने कहा कि गांधी ने छत्तीसगढ़ दौरे के दौरान राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना की राशि 6000 से बढ़ाकर 7000 करने की बात की थी, जो हमने पूरा किया.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किसानों, ग्रामीण भूमिहीन मजदूरों, तेंदूपत्ता संग्राहक परिवारों, पशुपालक ग्रामीणों, महिला समूहों को 1124 करोड़ 92 लाख रूपए की राशि विभिन्न योजनाओं के तहत सीधे उनके बैंक खातों में अंतरित किया. उन्होंने मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के विस्तार कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य के नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों में जनसामान्य को घर पहुंच स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के मकसद से 60 मोबाइल मेडिकल यूनिट का शुभारंभ किया. 

कार्यक्रम के दौरान राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत राज्य के 20 लाख 58 हजार किसानों के खातों में चौथी किस्त के रूप में 1029.31 करोड़ रुपये ऑनलाइन माध्यम से ट्रांसफर किए. वहीं राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना की दूसरी किस्त के रूप में 3.55 लाख हितग्राहियों को 71.08 करोड़ रुपये जारी की गई.

गोधन न्याय योजना के तहत गोबर विक्रेताओं, गौठान समितियों और महिला समूहों को   13.62 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया. वहीं, शहीद महेन्द्र कर्मा तेंदूपत्ता संग्राहक सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत 728 तेंदूपत्ता संग्राहक परिवारों को 10.91 करोड़ रुपये की बीमा राशि का भुगतान किया गया.