logo-image

Arun Sao: जिला अध्यक्ष से सासंद तक का बनने का सफर, जानें कौन हैं अरुण साव जो लोरमी सीट से लड़ रहे चुनाव

Arun Sao: अरुण साव भारतीय जनता पार्टी की छत्तीसगढ़ इकाई के प्रमुख हैं.वह संसद में बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. फिलहाल लोरमी सीट से उनका मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी थानेश्वर साहू से है.

Updated on: 03 Dec 2023, 08:23 AM

नई दिल्ली :

Arun Sao: भाजपा प्रत्याशी अरुण साव  (Arun Sao) मुंगेली जिले की लोरमी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. अरुण साव  (Arun Sao) का जन्म 25 नवंबर 1968 को मुंगेली के लोहड़िया गांव में हुआ था. अरुण जे पिता स्व.. अभयाराम साव मुंगेली मंडल के अध्यक्ष रह चुके थे. इसके अलावा 1977 से लेकर 1980 तक जरहागांव विधानसभा के चुनाव संचालक थे. आइए अरुण साव के बारे आज हम आपको विस्तार से बताएंगे.

कौन हैं अरुण साव?  (Who is Arun Sao)

अरुण साव भारतीय जनता पार्टी की छत्तीसगढ़ इकाई के प्रमुख हैं. वह संसद में बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में साव ने कांग्रेस उम्मीदवार अटल श्रीवास्तव को 1,41,763 वोटों से हराया था. बीजेपी नेता लोरमी में कांग्रेस उम्मीदवार थानेश्वर साहू के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. 2022 में विष्णु देव साय की जगह लेने के बाद साव छत्तीसगढ़ भाजपा अध्यक्ष बने थे.

एबीवीपी के थे हिस्सा

अरुण साव ने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत एबीवीपी के साथ की थी. वह अपने छात्र जीवन से ही एबीवीपी में काफी सक्रिय थे. साव  1990 से 1995 तक एबीवीपी की मुंगेली इकाई के अध्यक्ष रहे और बाद में राष्ट्रीय कार्य समिति के सदस्य भी बने. उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री मुंगेली से हासिल की थी . इसके साथ ही उन्होंने  बिलासपुर से लॉ की पढ़ाई की थी. उसके बाद 1996 में वो युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष बने और फिर  तत्कालीन विधायक अमर अग्रवाल के साथ महासचिव रहे.

इस कारण बने प्रदेश अध्यक्ष

अरुण को जब 2019 में लोकसभा के चुनाव में सांसद का टिकट दिया गया था तब ये बात सामने आई थी कि वो  संघ की पृष्ठभूमि से हैं. इसलिए उनको भारतीय जनता पार्टी से प्रत्याशी बनाया गया .

अरुण साव के पिता अभयराम साव जनसंघ के वरिष्ठ कार्यकर्ता और संघ के स्वयंसेवक थे. इसलिए इनपर विश्वास जताते हुए संगठन ने सांसद टिकट दिया.

 मालूम हो कि अरुण साव का नाम पूर्व में केंद्रीय मंत्री बनने को लेकर भी उनका नाम खूब चर्चा में आया था. और आने वाले विधानसभा चुनाव में उनको प्रदेश अध्यक्ष बनाना भारतीय जनता पार्टी के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि अरुण साओ साहू समाज से ताल्लुक रखते हैं और यह जाति छत्तीसगढ़ में ओबीसी वर्ग में बहुसंख्यक है. इसलिए वह संगठन की पहली पसंद बने होंगे.उनकी संगठन में साफ-सुथरी इमेज है. इसी के चलते इनको प्रदेश अध्यक्ष जैसी बड़ी जिम्मेदारी मिली है.