logo-image

इस गांव में युवाओं की नहीं हो रही शादी, कोई भी पिता नहीं देना चाहता अपनी बेटी

जहानाबाद में प्रशासन की लापरवाही के कारण यहां के युवाओं की शादी नहीं हो रही है. कोई भी पिता अपनी बेटी की शादी इस गांव में नहीं करना चाहता है. इसका कारन कुछ और नहीं बल्कि एक पुल है. जो गांव के अंदर जाने का एक मात्र रास्ता है

Updated on: 16 Nov 2022, 03:05 PM

Jehanabad:

जहानाबाद में प्रशासन की लापरवाही के कारण यहां के युवाओं की शादी नहीं हो रही है. कोई भी पिता अपनी बेटी की शादी इस गांव में नहीं करना चाहता है. इसका कारन कुछ और नहीं बल्कि एक पुल है. जो गांव के अंदर जाने का एक मात्र रास्ता है. लेकिन हैरानी की बात है कि पुल बना ही नहीं है जिस कारन लोगों को पानी के रास्ते से होकर जाना पड़ता है. अगर कोई बीमार हो गया तो झोलाझाप डॉक्टर के अलावा कोई उपाय ही नहीं होता. 

नहीं हो रही युवाओं की शादी

ग्रामीणों का कहना है कि पुल नहीं होने के कारण युवाओं की शादी नहीं हो रही है. जो लोग भी अपनी बेटी की शादी करने के लिए रिश्ता जोड़ने इस गांव में आते हैं और जैसे ही गांव में जाने के रास्ते पर पानी लगता है. शादी करने वाले व्यक्ति लौट कर चला जाता है. कहते हैं कि जब गांव में जाने का रास्ता ही नहीं है तो इस गांव में अपनी बेटी की शादी करा कर अपनी बेटी के जीवन को बर्बाद नहीं कर सकते. इसलिए इस गांव के लोग पलायन करने के लिए मजबूर हैं. 

झोलाछाप डॉक्टर के सिवा कोई उपाय नहीं 

लोगों का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति बीमार हो जाता है तो झोलाछाप डॉक्टर के सिवा इलाज कराने के लिए कोई रास्ता नहीं है. गांव के लोग किसी तरह पानी को पारकर काको या जहानाबाद ले जाते हैं. अगर रात्रि में कोई बीमार हो जाता है तो अस्पताल जाना काफी मुश्किल है. लोगों का कहना है कि साल में लगभग 8 महीने तक यहां पानी रहता है. हम जनप्रतिनिधियों एवं पदाधिकारियों से गुहार लगाते लगाते थक चुके हैं. लेकिन पुल का निर्माण नहीं हो रहा है.

विकास से कोसों दूर है ये गांव 

भले ही सरकार गांव को शहर जैसी सुविधा उपलब्ध कराने की बात कर रही है. लेकिन जब इन तीनों गांव की हालत देखी जाती है तो इससे लगता है कि अभी भी ग्रामीण क्षेत्रों में लोग विकास से कोसों दूर नजर आ रहे हैं. जबकि इस क्षेत्र से प्रतिनिधित्व करने वाले नेता मंत्री भी रह चुके हैं लेकिन मंत्री और विधायक आज तक गांव के लोगों के लिये एक पुल का निर्माण नहीं करा सकें.