News Nation Logo

महिलाएं 30 जून तक निष्क्रिय जनधन खातों से भी निकाल सकेंगी कोरोना राहत राशि

बैंक की शाखाओं व ग्राहक सेवा केंद्रों को केंद्र सरकार व आरबीआई ने निष्क्रिय व बिना केवाईसी वाले खातों से भी 30 जून तक राशि की निकासी की छूट देने का निर्देश दिया है.

IANS | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 26 Apr 2020, 11:20:29 AM
Pensioner

महिलाएं 30 जून तक निष्क्रिय जनधन खातों से निकाल सकेंगी पैसा (Photo Credit: फाइल फोटो)

पटना:  

बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi) ने शनिवार को कहा कि 30 जून तक महिलाएं जनधन के निष्क्रिय खातों से भी केंद्र सरकार द्वारा मार्च, अप्रैल और मई महीने में प्रति खाते 500-500 की दर से भेजी गई कोरोना राहत की राशि की निकासी कर सकेंगी. मोदी ने बताया कि बिहार की 2 करोड़ 33 लाख महिलाओं के जनधन खाते (Jan dhan account) में पहली किस्त के तौर पर 1165 करोड़ की राशि भेजी जा चुकी है.

यह भी पढ़ें: कोविड-19 : लॉकडाउन के बीच बिहार में दुकानें खुलेंगी या नहीं, आज होगा फैसला

उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि कुछ शिकायतों के बाद बैंक की शाखाओं व ग्राहक सेवा केंद्रों को केंद्र सरकार व आरबीआई ने निष्क्रिय व बिना केवाईसी वाले खातों से भी 30 जून तक राशि की निकासी की छूट देने का निर्देश दिया है. वित्तमंत्री मोदी ने कहा, 'बिहार की करीब 60 प्रतिशत जनधन खाताधारी महिलाओं ने पहली किस्त की राशि की निकासी कर ली है, शेष 40 प्रतिशत महिलाओं से भी अपील कि वे अपनी सुविधा के अनुसार कभी भी अपने खाते से राशि निकाल सकती हैं.'

उन्होंने कहा, 'स्टेट बैंक के 91.80 लाख खातों में राशि भेजी गई, जिनमें से सर्वाधिक 70.32 लाख महिलाएं, बैंक ऑफ बड़ौदा के 21.18 लाख खातों में से 10.61 लाख व सेंट्रल बैंक के 19.57 लाख खातों में से 10.14 लाख महिलाओं ने 20 अप्रैल तक राशि की निकासी कर ली है.'

यह भी पढ़ें: बिहार में प्लाज्मा थेरेपी से होगा कोरोना मरीजों का इलाज, सरकार ने मांगी इजाजत

उल्लेखनीय है कि जनधन खाता शून्य बैलेंस पर खोला गया है तथा सभी खाताधारकों को 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा, रुपे कार्ड और बिना किसी बंधक के 10 हजार रुपये तक कर्ज लेने की सुविधा भी दी गई है.

यह वी़डियो देखें: 

First Published : 26 Apr 2020, 10:48:00 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.