logo-image

Bihar Politics: क्या लालू यादव बनेंगे I.N.D.I.A. के संयोजक? जानिए Congress-RJD की केमिस्ट्री

मोदी सरनेम मामले में राहुल गांधी सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलने के बाद लालू प्रसाद यादव से मिलने जा पहुंचे. इन दिनों राहुल-लालू की केमिस्ट्री कमाल की दिखी है.

Updated on: 07 Aug 2023, 04:24 PM

highlights

  • लालू यादव बनेंगे I.N.D.I.A. के संयोजक!
  • सभी भ्रष्टाचारी एक मंच पर-BJP
  • लालू-राहुल की मुलाकात पर सियासत

Patna:

मोदी सरनेम मामले में राहुल गांधी सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलने के बाद लालू प्रसाद यादव से मिलने जा पहुंचे. इन दिनों राहुल-लालू की केमिस्ट्री कमाल की दिखी है. राजनीतिक हलकों में चर्चा है कि लालू यादव INDIA में संयोजक बन सकते हैं. जिसके बाद सवाल ये उठ रहे हैं कि क्या कांग्रेस नीतीश कुमार के बदले अपने पुराने विश्वसनीय सहयोगी पर ज्यादा विश्वास करेंगे. राहुल गांधी की संसद सदस्यता बहाल किए जाने पर कांग्रेस में खुशी का माहौल है. कांग्रेस इस बात को लेकर खुश है कि अब राहुल गांधी सदन में एक बार फिर से मोदी सरकार को घेरने का काम करेंगे. 2024 के चुनाव को लेकर INDIA विपक्षी दलों का गठबंधन बना है. अब इसमें और मजबूती आएगी. 

ये साथ 24 साल पुराना

कांग्रेस का मानना है कि राष्ट्रीय जनता दल कांग्रेस की सबसे पुरानी और विश्वसनीय सहयोगी दल है. कांग्रेस प्रवक्ता राजेश राठौर ने कहा कि राहुल गांधी और लालू प्रसाद यादव का डिनर पूर्व निर्धारित कार्यक्रम था. पिछले 24 वर्षों से RJD सबसे विश्वसनीय और पुरानी सहयोगी है. इंडिया गठबंधन का कौन विनर कौन बनेगा यह बड़े नेता तय करेंगे और मुंबई की बैठक में उम्मीद की जा रही है कि यह तय हो जाएगा. उन्होंने कहा कि लालू जी और नीतीश कुमार का एकमात्र लक्ष्य 2024 में नरेंद्र मोदी को सत्ता से हटाया जाए.

लालू या नीतीश, कौन है विपक्षी एकता का सूत्रधार? 

राजेश भी मानते हैं कि लालू यादव देश की राजनीति के मजबूत स्तंभ है और विपक्षी एकता को लेकर बिहार ने जो संदेश दिया है उसी का परिणाम है कि सभी विपक्षी दल एक मंच पर आए हैं. एजाज अहमद चाहते हैं कि लालू प्रसाद की राजनीतिक अनुभव का लाभ गठबंधन को मिले, लेकिन विपक्षी दलों के गठबंधन का संयोजक कौन होगा यह मुंबई की बैठक में तय होगा. वहीं, JDU का कहना है कि नीतीश कुमार विपक्षी दलों एकता के सूत्रधार हैं और किस गठबंधन में सभी दलों के नेताओं को उचित सम्मान दिया जा रहा है. JDU का मानना है कि इस गठबंधन में योग्य नेताओं की कमी नहीं है. विपक्षी एकता की आवाज नीतीश कुमार हैं और वह अपने मिशन पर वफादारी से लगे हुए हैं.

यह भी पढ़ें : Bihar News: पूर्णिया के किसान का गजब कारनामा, अपने खेत में उगाए ये अनोखे फल

सभी भ्रष्टाचारी एक मंच पर-BJP

पिछले 18 वर्षों तक सत्ता में साझीदार रही बीजेपी कमाना है कि नीतीश कुमार के पास अब ना वोट रहा और ना ही सपोर्ट. यह बात कांग्रेस को भी समझ में आ चुकी है. यही कारण है कि राहुल गांधी लालू से मिलने गए और नीतीश कुमार को दरकिनार किया. बीजेपी प्रवक्ता कुंतल कृष्ण का मानना है कि बिहार में बीजेपी के बाद यदि किसी के पास वोट है तो वह है लालू प्रसाद यादव. यही कारण है कि कांग्रेस आरजेडी को तरजीह दे रही है. कुंतल कृष्ण ने कहा कि यदि लालू प्रसाद यादव को INDIA का संयोजक बनाया जाता है तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस बात की पुष्टि हो जाएगी कि सभी भ्रष्टाचारी एक मंच पर खड़े हैं.

लालू-राहुल की मुलाकात पर सियासत

सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलने के बाद लालू यादव और राहुल गांधी की मुलाकात पर सियासत शुरू है. जहां एक और RJD और कांग्रेस एक दूसरे को सबसे पुरानी सहयोगी बता रही हैं. वहीं, JDU विपक्षी एकता के सूत्रधार के रूप में नीतीश कुमार को देख रही है. विपक्षी दलों के गठबंधन के संयोजक के रूप में किस की ताजपोशी होती है यह मुंबई की बैठक में तय होगा, लेकिन राहुल गांधी और लालू यादव की मुलाकात के बाद इस बात पर बल मिला है कि अभी भी कांग्रेस अपने भरोसेमंद सहयोगी के रुप में राजद को ही देख रही है.

रिपोर्ट : आदित्य झा