logo-image

Bihar Politics: नीति आयोग की बैठक से मुख्यमंत्री ने क्यों बनाई दूरी, खुद बताई वजह

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य में बहुत पहले से ही जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि मनाई जा रही है. हर साल हम खुद यहां आते हैं और नीति आयोग की बैठक के लिए मुझे बहुत बाद में बुलाया गया है.ऐसे में मेरा कार्यक्रम पहले से तय था.

Updated on: 27 May 2023, 11:33 AM

highlights

  •  मेरा कार्यक्रम पहले से तय था - नीतीश कुमार 
  • नए संसद भवन की क्या जरूरत थी - नीतीश कुमार 
  •  अपना एजेंडा सिद्ध करने में लगी रहती है केंद्र सरकार - नीरज कुमार

Patna:

आज दिल्ली में नीति आयोग की बठक होने जा रही है. इस बैठक की अध्यक्षता खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. ऐसा माना जा रहा है कि इस नीति आयोग की बैठक में भी नए संसद भवन को लेकर विरोध देखने को मिल सकता है. इस बैठक में सभी राज्य के मुख्यमंत्री शामिल होते हैं, लेकिन इस बैठक से कई लोगों ने दूरी बना ली है. जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी शामिल हैं. इस बैठक में वो शामिल नहीं हो रहे हैं. जिसको लेकर बयानबाजी भी शुरू हो चुकी है. दूसरी तरफ अब सीएम नीतीश कुमार ने भी बैठक में शामिल ना होने की वजह बता दी है. 

मुख्यमंत्री ने दिया जवाब 

दरअसल, देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की आज पुण्यतिथि है और उनकी पुण्य तिथि पर राजकीय समारोह का आयोजन किया गया था. समारोह में शामिल होकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जवाहरलाल नेहरू की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. जिसके बाद जब उनसे सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि राज्य में बहुत पहले से ही जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि मनाई जा रही है. हर साल हम खुद यहां आते हैं और नीति आयोग की बैठक के लिए मुझे बहुत बाद में बुलाया गया है. ऐसे में मेरा कार्यक्रम पहले से तय था, तो मैं दिल्ली नहीं जा पाया, लेकिन मैंने बिहार के और लोगों का नाम दिया था. जिसे उन्होंने स्वीकार ही नहीं किया. वहीं, नए संसद भवन को लेकर उन्होंने कहा कि इस नए बिल्डिंग की क्या जरूरत थी. मैंने निर्माण के वक्त भी इसका विरोध किया था. 

यह भी पढ़ें : Bihar Politics: आनंद मोहन ने बीजेपी को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा - 16 साल से जेल में बंद व्यक्ति से BJP के शीर्ष नेता डर गए

'केंद्र सरकार बस अपना एजेंडा कर रही है सिद्ध'

वहीं, दूसरी तरफ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नीति आयोग की बैठक में नहीं शामिल होने पर बीजेपी उनपर निशाना साध रही है. जिसका जवाब देते हुए बिहार सरकार के पूर्व मंत्री और जेडीयू एमएलसी नीरज कुमार ने कहा है कि नीति आयोग की बैठक में प्रधानमंत्री सिर्फ अपने राज्यों की उपलब्धियां गिनाते हैं. जिन प्रमुख योजनाओं को लेकर उनसे डिमांड की जाती है तो प्रधानमंत्री को वो महत्वपूर्ण योजनाएं नहीं दिखती हैं. नीति आयोग की बैठक के जरिए केंद्र सरकार सिर्फ अपना एजेंडा सिद्ध करने में लगी रहती है. उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि जब डिप्टी सीएम तारकेश्वर प्रसाद थे तो मुख्यमंत्री ने उन्हें नीति आयोग की बैठक में जाने के लिए अधिकृत किया था, लेकिन केंद्र सरकार ने तब नकार दिया था. बीजेपी दोहरी चरित्र वाली राजनीति करती है.