logo-image

CTET-BTET अभ्यर्थियों को हक मांगने पर क्यों खानी पड़ रही लाठियां?

आज विधानसभा के शीतकालीन सत्र के पहले दिन सातवें चरण की बहाली की मांग को लेकर बड़ी संख्या में अभ्यर्थी सड़क पर उतर गए.

Updated on: 13 Dec 2022, 05:52 PM

highlights

  • CTET-BTET अभ्यर्थियों ने किया प्रदर्शन
  • पुलिस ने अभ्यर्थियों पर भांजी लाठियां

Patna:

आज विधानसभा के शीतकालीन सत्र के पहले दिन सातवें चरण की बहाली की मांग को लेकर बड़ी संख्या में अभ्यर्थी सड़क पर उतर गए. शिक्षक अभ्यर्थी अपनी मांगों को लेकर पिछले 38 दिनों से गर्दनीबाग में शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे थे,  लेकिन सरकार की ओर से सातवें चरण की बहाली का नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ. सरकार द्वारा अनदेखी किए जाने पर आज शिक्षक अभ्यर्थी विधानसभा के शीतकालीन सत्र के पहले दिन विधानसभा का घेराव करने पहुंच गए.

पटना के डाकबंगला चौराहे पर CTET BTET अभ्यर्थी प्रदर्शन करने पहुंचे. अभ्यर्थियों को रोकने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गयी, ताकि इन्हें किसी भी हाल में रोका जा सके और हुआ भी यही. प्रदर्शनकारी अभ्यर्थी प्रदेश की सबसे बड़ी पंचायत में बैठने वाले सभी सम्मानित माननीयों तक अपनी आवाज पहुंचाने गए थे लेकिन बदले में क्या मिला? डंडे और लाठियां! शिक्षक अभ्यर्थी पिछले 38 दिनों से धरने पर बैठे हैं, बावजूद इसके शिक्षा विभाग का कोई अधिकारी उनकी सुध लेने धरनास्थल पर नहीं पहुंचा. विभाग के उदासीन रवैये की वजह से शिक्षक अभ्यर्थियों में काफी रोष है. युवाओं का कहना हैै कि हम सरकार का विरोध नहीं कर रहे हैं केवल अपने हक का रोजगार मांग रहे हैं  लेकिन सबसे बड़ा सवाल कि आखिर हक मांगने पर लाठी क्यू.? रोजगार मांगने पर अनदेखी क्यूं ?

प्रदर्शन कर रहे शिक्षक अभ्यर्थियों  ने कहा की हमलोग चार साल से प्राइमरी नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे हैं. हमलोगों ने ट्रेनिंग ले ली है CTET पास करके हम आज भी बैठे हुए हैं लेकिन नोटिफिकेशन जारी नहीं किया जा रहा है. अगले चुनाव में हमें भुलाने की कोशिश की जा रही है जो हम नहीं होने देंगे. उन्होंने कहा की बिहार में लाखों सीट खाली है और सरकार बस जुमलेबाजी कर रही है. हमे अब आश्वासन नहीं नियुक्ति चाहिए. 

यह भी पढ़े : कुढ़नी में सीएम की सभा में हंगामा, CTET- BTET अभ्यर्थियों ने जमकर की नारेबाजी

वहीं, दूसरी तरफ शीतकालीन सत्र से पहले ही सुबह-सुबह सैकड़ों की संख्या में स्थाई नौकरी और वेतनमान को लेकर ग्राम रक्षा दल सह पुलिस मित्रों ने राबड़ी आवास को घेर लिया . सभी लोग राबड़ी आवास के बाहर अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन करते रहे. इस सर्द भरी ठंड में प्रदर्शनकारियों के साथ छोटे-छोटे बच्चे भी आए थे .सुरक्षा के दृष्टिकोण से राबड़ी आवास के बाहर पुलिस बल को बुला लिया गया था. पुलिस मित्र सह ग्राम रक्षा दल के प्रदेश अध्यक्ष सिकंदर पासवान ने बताया कि वेतनमान और स्थायीकरण को लेकर आज राबड़ी आवास का घेराव किया गया है. जब तक बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव हमारी मांगों को पूरा नहीं करेंगे तब तक हमलोग उन्हें सदन में नहीं जाने देंगे.