logo-image

Bihar Politics: कैबिनेट विस्तार में कहां फंसा पेंच? क्या सधेगी चुनावी रणनीति ?

बिहार में कैबिनेट विस्तार की खबरें एक बार फिर सुर्खियों में है. सीएम नीतीश की लालू यादव से मुलाकात के बाद चर्चाओं का बाजार भी गर्म है.

Updated on: 21 Jul 2023, 04:12 PM

highlights

  • कैबिनेट विस्तार पर आर-पार
  • कब होगा नीतीश कैबिनेट का विस्तार?
  • दो सीटों पर कांग्रेस का दावा
  • मंत्रि मंडल विस्तार से सधेगी चुनावी रणनीति?

Patna:

बिहार में कैबिनेट विस्तार की खबरें एक बार फिर सुर्खियों में है. सीएम नीतीश की लालू यादव से मुलाकात के बाद चर्चाओं का बाजार भी गर्म है. इस बीच कई तरह के कयास भी लगाए जा रहे हैं और कैबिनेट विस्तार की खबरों के बीच एक बार फिर कांग्रेस की बैचेनी बढ़ती जा रही है. कांग्रेस का कहना है कि उसका वाजिब हक उसे मिलनी चाहिए, लेकिन सहयोगियों के बयान और कयासों के बाद भी JDU चुप्पी तोड़ने को तैयार नहीं. ऐसे में सवाल ये कि आखिर वो क्या वजह है जिसके चलते नीतीश कैबिनेट का विस्तार नहीं हो पा रहा है.

दो सीटों पर कांग्रेस का दावा

बिहार में कैबिनेट विस्तार एक बार फिर चर्चाओं में है. कैबिनेट विस्तार को लेकर तरह तरह की खबरें आ रही हैं. चर्चा तो यहां तक है कि इस बार कैबिनेट विस्तार में कांग्रेस को 2 आरजेडी को दो और जेडीयू को एक मंत्री पद मिल सकता है. कांग्रेस में तो बाकायदा कैबिनेट विस्तार को लेकर बेचैनी देखी जा रही है. फिर चाहे शीर्ष नेतृत्व हो या प्रदेश स्तर के नेता, कैबिनेट विस्तार पर कांग्रेस ने ये साफ कर दिया है कि मंत्रिपरिषद में पार्टी को दो सीटों चाहिए. कांग्रेस तो ये भी दावा कर रही है कि अगले 1 सप्ताह में कैबिनेट का विस्तार हो जाएगा.

नीतीश-लालू की मीटिंग

दरअसल मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अचानक लालू यादव और तेजस्वी यादव से मिलने उनके आवास दस सर्कुलर रोड पहुंच गए. सीएम नीतीश कुमार और लालू प्रसाद यादव ने बंद कमरे में चर्चा की. बैठक के दौरान डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी मौजूद रहे. तीनों नेताओं के बीच करीब आधे घंटे तक चर्चा हुई. जिसके बाद कैबिनेट विस्तार सुर्खियों में आ गया.
बताया जा रहा है कि कैबिनेट विस्तार में कांग्रेस और RJD के दो-दो मंत्री बनाए जाने की संभावना है. कार्तिक सिंह और सुधाकर सिंह की जगह को भरा जाएगा. RJD के दोनों नेता मंत्री पद से पहले ही इस्तीफा दे चुके हैं. कांग्रेस से दो सवर्ण नेताओं को मंत्रिमंडल में शामिल करने की संभावना है. RJD से पिछड़ा और अति पिछड़ा वर्ग से मौका दिए जाने की संभावना है.

यह भी पढ़ें : NDA Vs INDIA: अपने कुनबे को बढ़ाने में जुटी NDA, क्या INDIA के गठन से घबरा गई BJP?

कांग्रेस को JDU की नसीहत 

हालांकि ये सिर्फ संभावनाएं हैं, लेकिन जेडीयू का साफ तौर पर मानना है कि कैबिनेट विस्तार मुख्यमंत्री का विशेषाधिकार है और मुख्यमंत्री जब चाहेंगे तब कैबिनेट विस्तार होगा. JDU इशारो ही इशारों में कांग्रेस को नसीहत भी दे रही है. इस बीच कैबिनेट विस्तार के मसले पर RJD बैकफुट पर नजर आ रही है और ये हालात तब हैं जब सरकार बनने से अब तक RJD खेमे के ही दो मंत्रियों को इस्तीफा देना पड़ा है.

कब होगा नीतीश कैबिनेट का विस्तार?

कैबिनेट विस्तर पर महागठबंधन में रस्साकस्सी तेज हो गई है तो बीजेपी को बैठे बिठाए मुद्दा मिल गया है और बीजेपी इस मुद्दे को लेकर महागठबंधन को घेरने में पीछे नहीं हट रही है. भले ही महागठबंधन कैबिनेट विस्तार पर कुछ भी कहे, लेकिन एक बात तो तय है कि जिस तरह से कैबिनेट विस्तार का समय बढ़ रहा है. ये बताने के लिए काफी है कि कैबिनेट विस्तार को लेकर सरकार असहज है.

रिपोर्ट : रितेश मिश्रा