logo-image

Bihar Politics: बिहार में कब होगा मंत्रिमंडल विस्तार? कांग्रेस के अल्टीमेटम पर JDU ने दिया जवाब, बीजेपी ने ली चुटकी

बिहार में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर लगातार चर्चा होती रही है. कांग्रेस लगातार सरकार पर दबाव बना रही है कि सीट के अनुपात में उनकी 2 सीटों पर और दावेदारी बनती है और उनके दो मंत्री और बिहार सरकार में बनने चाहिए.

Updated on: 08 Aug 2023, 02:49 PM

highlights

  • बिहार में मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चा 
  • कांग्रेस के अल्टीमेटम पर JDU ने दिया जवाव
  • बीजेपी ने ली चुटकी 

Patna:

बिहार में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर लगातार चर्चा होती रही है. कांग्रेस लगातार सरकार पर दबाव बना रही है कि सीट के अनुपात में उनकी 2 सीटों पर और दावेदारी बनती है और उनके दो मंत्री और बिहार सरकार में बनने चाहिए. वहीं, RJD के खाते में भी 2 सीटें जाने की चर्चा होती रही है, लेकिन अभी तक बिहार में मंत्रिमंडल का विस्तार नहीं हो सका है. कांग्रेस का कहना है कि साझेदारी के अनुपात में वह अपनी हिस्सेदारी मांग रहे हैं. कांग्रेस प्रवक्ता असित नाथ तिवारी ने कहा कि जल बिहार मंत्रिमंडल का विस्तार होगा और कांग्रेस होते के दो मंत्री उसमें शामिल होंगे.

JDU की कांग्रेस को तल्ख टिप्पणी

कांग्रेस की मांग पर JDU ने पहली बार तल्ख टिप्पणी की है. JDU के विधान पार्षद खालिद अनवर ने कहा है कि कुछ रीजनल लीडर नहीं समझ पा रहे हैं कि नीतीश कुमार कौन है? उन्होंने कहा कि कोई यदि यह समझता है कि दवाब बनाकर या अल्टीमेटम देकर कोई काम करवा देगा ऐसा नहीं हो सकता. खालिद अनवर ने कहा कि यह सीएम का अधिकार है कि किस को अपने मंत्रिमंडल में शामिल करना है कोई दवाब बनाकर नीतीश कुमार से काम नहीं करवा सकता है.

मंत्रिमंडल विस्तार CM का विशेषाधिकार: RJD

वहीं, RJD प्रवक्ता एजाज अहमद का मानना है कि मंत्रिमंडल का विस्तार मुख्यमंत्री का विशेषाधिकार है. यही कारण है कि महागठबंधन के घटक दलों ने पूरा मामला नीतीश कुमार पर छोड़ दिया है और सब कुछ स्मूथली काम हो रहा है.

यह भी पढ़ें : Bihar Politics: राहुल गांधी की सदस्ता बहाल होने पर सियासी बवाल, BJP ने कहा - उनके सक्रिय होने से हमे होगा फायदा

बयानबाजी पर बीजेपी ने ली चुटकी

महागठबंधन के मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर हो रहे बयानबाजी पर बीजेपी चुटकी ले रही है. बीजेपी के विधान पार्षद नवल किशोर यादव का कहना है कि नीतीश कुमार फ्रस्ट्रेशन में है और लालू प्रसाद यादव के साथ में जाएगा वह फ्रस्ट्रेशन में रहेगा ही. नवल किशोर यादव ने नीतीश कुमार पर तंज कसते हुए कहा कि नीतीश कुमार किसी के दबाव में आकर काम नहीं करते हैं वह सब कुछ शेयर कर सकते हैं, लेकिन पावर शेयर नहीं कर सकते.

कब होगा मंत्रिमंडल विस्तार?

मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर लगातार कई महीनों से बिहार में कयास लगाए जा रहे हैं. कई मौकों पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी इस पर सहमति जताई थी, लेकिन आज तक मंत्रिमंडल का विस्तार नहीं हो सका है. महागठबंधन के सभी घटक दल आपस में मेल जोल की बात कर रहे हैं, लेकिन हकीकत यही है कि मंत्रिमंडल विस्तार में उठ रही मांग के कारण ही नीतीश कुमार अपने मंत्रिमंडल का विस्तार नहीं कर पा रहे हैं.

रिपोर्ट - आदित्य झा