logo-image
लोकसभा चुनाव

Bihar Weather Update Today: बिहार में पटना समेत 19 शहरों में गिरा तापमान, इन जिलों में हाई अलर्ट

बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम लगातार अपना रुख बदल रहा है. वहीं पटना समेत 19 शहरों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. इसको लेकर मौसम विभाग (IMD) ने अगले 24 घंटों में तापमान में और गिरावट की भविष्यवाणी की है.

Updated on: 24 Nov 2023, 02:00 PM

highlights

  • बिहार में पटना समेत 19 शहरों में गिरा तापमान
  • अगले 24 घंटों के दौरान इन जिलों के मौसम में होगा बदलाव
  • विमानों पर भी पड़ रहा कोहरे का असर

 

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम लगातार अपना रुख बदल रहा है. वहीं पटना समेत 19 शहरों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. इसको लेकर मौसम विभाग (IMD) ने अगले 24 घंटों में तापमान में और गिरावट की भविष्यवाणी की है. वहीं दिन में भी कोहरा छाए रहने की संभावना है. गुरुवार को 11.8 डिग्री सेल्सियस के साथ भागलपुर जिले का बांका शहर सबसे ठंडा रहा. राजधानी पटना के न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री से अधिक की गिरावट देखी गयी. इसके अलावा लोगों को ठंड से बचने के लिए रात में अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है और गर्म कपड़े भी पहनने पड़ रहे हैं. इसके अलावा शहरों के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों में भी सुबह के वक्त स्मॉग देखने को मिल रहा है. बता दें कि ग्रामीण इलाकों में पछुआ हवा ने परेशानी बढ़ा दी है और रात में बिना रजाई के सोना संभव नहीं है. मौसम विभाग की ओर से जारी जानकारी में भी यही स्थिति नजर आ रही है.

यह भी पढ़ें: गिरिराज सिंह ने CM नीतीश कुमार को लिखा पत्र, कहा- 'UP की तरह बिहार में बैन हो हलाल सर्टिफाइड प्रोडक्ट्स'

आपको बता दें कि पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. आशीष कुमार ने कहा कि, ''अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के पश्चिमी भाग जैसे कि बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, सीवान, सारण के न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की कमी होने की संभावना है. कई जिलों का न्यूनतम तापमान 14-16 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है.

इसके साथ ही आपको बता दें कि मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक, आज से मौसम का मिजाज बदलना शुरू हो गया है, सतह से 5.8 किमी ऊपर तक पश्चिमी और उत्तर पश्चिमी हवाओं का प्रवाह जारी है. इसके चलते सुबह के समय राज्य के अधिकांश हिस्सों में हल्के स्तर का कोहरा रहने की संभावना है और राज्य के उत्तरी हिस्सों में मध्यम स्तर का कोहरा देखने को मिलेगा. इसके साथ ही आज राज्य का अधिकतम तापमान 28-30 डिग्री सेल्सियस और राज्य के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 14-16 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. वहीं, अगले 24 घंटों में राज्य के पश्चिमी हिस्सों में तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है.

विमानों पर कोहरे का असर

वहीं आपको बता दें कि अब ठंड के आगमन के साथ ही कोहरे का असर विमानों के परिचालन पर पड़ने लगा है. शुक्रवार को खराब दृश्यता के कारण दिल्ली और चंडीगढ़ के विमानों को डायवर्ट किया गया. वहीं दोनों विमानों को पहले भुवनेश्वर डायवर्ट किया गया, जिसके बाद स्थिति सामान्य होने पर पटना एयरपोर्ट पर लैंडिंग कराई गई.