logo-image

बिहार: मार्च से मई तक सूरज उगलेगा आग, राजधानी अभी हुई गर्म, ध्यान से पढ़ लें यह खबर

Weather Update Today: बिहार में प्रचंड ठंड के बाद अब गर्मी का एहसास लोगों को होने लगी है. बता दें कि मार्च का महीना आज से शुरू हो चुका है और बिहार में भी गर्मी का असर दिखाई देना शुरू हो गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर पश्चिम भारत समेत देश के कई

Updated on: 01 Mar 2023, 04:16 PM

highlights

  • बिहार का मौसम होने वाला है बेहाल 
  • जानें बीते 24 घंटे में कैसा रहा मौसम?
  • मार्च से मई तक बिहारवासियों के लिए मुश्किल

Patna:

Weather Update Today: बिहार में प्रचंड ठंड के बाद अब गर्मी का एहसास लोगों को होने लगी है. बता दें कि मार्च का महीना आज से शुरू हो चुका है और बिहार में भी गर्मी का असर दिखाई देना शुरू हो गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर पश्चिम भारत समेत देश के कई हिस्सों में मार्च से मई के बीच भीषण गर्मी पड़ने वाली है. साथ ही गर्म हवाएं भी चल सकती हैं. भारतीय मौसम विभाग द्वारा मंगलवार को किए गए पूर्वानुमान में यह जानकारी दी गई है.मंगलवार को राजधानी पटना समेत प्रदेश के ज्यादातर जिलों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई है. बता दें कि बिहार कि राजधानी पटना सहित राज्य के 26 जिलों में अधिकतम तापमान में आंशिक वृद्धि दर्ज की गई है. इसी बिच कुछ जिलों में धूप निकली तो लोगों को गर्मी का अहसास होना शुरू हो गया. राज्य के ज्यादातर उत्तरी जिलों में अधिकतम तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा, जबकि दक्षिणी हिस्से में 32 से 34 डिग्री रहने का अनुमान है। प्रदेश का सबसे कम न्यूनतम तापमान गया में 11.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया.

यह भी पढ़ें: Bihar LPG Cylinder Price Hike: होली से पहले महंगा हुआ एलपीजी, विपक्ष ने सरकार को घेरा

यह है पटना का अधिकतम तापमान

आपको बता दें कि अब पटना का अधिकतम तापमान 32.9 डिग्री सेल्सियस रहा. न्यूनतम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. मंगलवार को राज्य का औसत अधिकतम तापमान 30.2 और औसत न्यूनतम तापमान 14.7 डिग्री दर्ज किया गया है. साथ ही बता दें कि मंगलवार को सुपौल, वाल्मीकि नगर और किशनगंज के साथ फारबिसगंज के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.

जानें कैसा रहने वाला है बिहार का मौसम?

साथ ही बता दें कि मौसम विज्ञान केंद्र पटना के मुताबिक अगले पांच दिनों के दौरान तापमान में बदलाव की स्थिति बनी रहेगी. पछुआ हवा चलने से न्यूनतम तापमान 15-17 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार सुबह और रात में गुलाबी ठंड रहेगी. वहीं दूसरी ओर मौसम विभाग ने बदलते मौसम के बीच लोगों से सावधान रहने रहने की चेतावनी दी है.