logo-image

नेपाल के पानी से बिहार में बाढ़ का खतरा, 7 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

बिहार में पिछले एक सप्ताह से मानसून पूरी तरह से सक्रिय है और राज्य के सभी जिलों में लगातार मध्यम से भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को राज्य के 7 जिलों में भारी बारिश के साथ सभी जिलों में मध्यम बारिश का अनुमान है.

Updated on: 04 Jul 2023, 11:58 AM

highlights

  • बिहार में बाढ़ का खतरा
  • नेपाल के पानी से बिहार में नदियां उफान पर
  • चीर नदी पर बनाया गया डायवर्जन
  • 7 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

 

 

Patna:

बिहार में पिछले एक सप्ताह से मानसून पूरी तरह से सक्रिय है और राज्य के सभी जिलों में लगातार मध्यम से भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को राज्य के 7 जिलों में भारी बारिश के साथ सभी जिलों में मध्यम बारिश का अनुमान है. वहीं, बिहार में हो रही बारिश और नेपाल से आ रहे पानी के कारण नदियों का जलस्तर बढ़ता जा रहा है. साथ ही गंगा, गंडक, बूढ़ी गंडक, कोसी, बागमती में भी उफान है, लेकिन ये अभी भी खतरे के निशान से नीचे हैं, अगर एक-दो दिन लगातार बारिश हुई तो ये खतरे के निशान तक पहुंच जाएंगी. वैसे भी मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे तक बिहार में भारी बारिश की चेतावनी दी है.

इसके साथ ही बांका के दक्षिणी हिस्से में भारी बारिश के कारण पंजवारा में चीर नदी पर नए पुल के निर्माण के लिए बनाया गया डायवर्सन बह गया, जिससे बांका का झारखंड और पश्चिम बंगाल से सीधा संपर्क टूट गया है. केंद्रीय जल आयोग की रिपोर्ट के अनुसार, मुंगेर में गंगा का जलस्तर हर घंटे 4 सेमी बढ़ते हुए 31.63 मीटर दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Update Today: बिहार के इन 10 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, अगले तीन दिनों तक रहे सावधान

साथ ही वाल्मिकीनगर बराज पर जलजमाव 59.6 हजार से बढ़कर 81.8 हजार क्यूसेक हो गया है. जल संसाधन विभाग के अनुसार कटौझा में बागमती का जलस्तर बढ़ गया है. नदी खतरे के निशान 55 मीटर से 1.37 मीटर नीचे बह रही है. मौसम विभाग ने आज से गंडक और बूढ़ी गंडक के जलस्तर में बढ़ोतरी की संभावना जताई है. वज्रपात की चपेट में आने से अलग-अलग जिलों में तीन लोगों की मौत हो गई. सोमवार को बिहारशरीफ के सरमेरा में पशुपालक इंद्रदेव, बेगुसराय के मंझौल में कावर के मछुआरे उमेश सहनी, लखीसराय के ककैया थाना क्षेत्र में शेषु मंडल की मौत वज्रपात से हो गयी.

18 जिलों के तापमान में गिरावट

सोमवार को राजधानी पटना समेत राज्य के 11 जिलों के अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गयी, जबकि 18 जिलों के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गयी, जमुई जिला 35.6 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म रहा. पटना का अधिकतम तापमान 33.1 डिग्री, गया का 31.4 डिग्री, औरंगाबाद का 34.9 डिग्री, नवादा का 32 डिग्री, नालंदा का 30.4 डिग्री, बक्सर का 32.9 डिग्री, मुजफ्फरपुर का 31.2 डिग्री, बेगुसराय का 33 डिग्री और बांका का 30.2 डिग्री रहा. 

6 जुलाई तक कैसा रहेगा मौसम?

साथ ही मौसम विभाग के मुताबिक 6 जुलाई तक बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है, इस दौरान पूरे राज्य में आंशिक से मध्यम बारिश हो सकती है. पूरे राज्य में आंधी-तूफान का अलर्ट है, कहीं-कहीं 30 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है. बुधवार तक पटना जिले में बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी. बता दें कि, बिहार में मानसून की सक्रियता बढ़ने से पटना समेत राज्य के कई जिलों में मौसम का रंग सुहावना बना हुआ है. पिछले एक सप्ताह से कई जिलों में भारी बारिश और रुक-रुक कर हो रही बारिश से अधिकतम तापमान में काफी गिरावट आई है. हालांकि शहर के अलग-अलग इलाकों में बारिश का पैटर्न अलग-अलग है, कुछ जगहों पर आंशिक बूंदाबांदी की स्थिति बन रही है, तो कुछ जगहों पर दोपहर में धूप के बावजूद बादलों की आवाजाही के कारण तापमान संतुलित बना हुआ है.