logo-image

बिहार में वज्रपात से बढ़ रहीं मौतें, नहीं रुक रहे हादसे

बिहार में मानसून एक तरफ लोगों के लिए राहत लेकर आई तो वहीं दूसरे तरफ मुसीबत भी बन गई है.

Updated on: 04 Aug 2022, 01:23 PM

Patna:

बिहार में वज्रपात एक बहुत बड़ी समस्या बन गई है. इससे पिछले कुछ दिनों में कई लोगों की जान भी जा चुकी है, पिछले 24 घंटे में ठनका गिरने से 5 लोगों की मौत हो गई है. बिहार में मानसून एक तरफ लोगों के लिए राहत लेकर आई तो वहीं दूसरे तरफ मुसीबत भी बन गई है. प्रदेश में वज्रपात से मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. बीते बुधवार को प्रदेश में वज्रपात से 5 लोगों की जान चली गई, जिसमें 4 लोग नवादा के रहने वाले थे और 1 बांका का रहने वाला बताए जा रहे हैं.

बताया जा रहा है कि वज्रपात से मरने वाले लोग खेत में काम कर रहे थे. इस दौरान बिजली उनके शरीर पर गिर गई और उनकी मौत हो गई. वज्रपात से सबसे ज्यादा मौत खेत में काम कर रहे लोगों को होती है. बारिश में जब किसान खेत में काम करते हैं तो इस दौरान पेड़ के नीचे खड़े हो जाते हैं या खंबे के नीचे खड़े हो जाते हैं, जिससे उन्हें हमेशा वज्रपात का शिकार होने का खतरा बना रहता है.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वज्रपात से मरने वाले लोगों के प्रति शोक जताया है. साथ लोगों से अपील की है कि वो बारिश के दौरान सावधानी बरते. साथ ही CM नीतीश कुस्मार ने वज्रपात से मरने वाले लोगों को 4-4 लाख रुपए देने की घोषणा की है.  

मौसम विभाग ने 4 अगस्त तक भारी बारिश और वज्रपात की चेतवानी जारी की है. मौसम विभाग ने कहा कि प्रदेश में 4 अगस्त तक भारी बारिश के साथ वज्रपात होने के पूरे आसार हैं. IMD ने लोगों से अपील की है कि इस दौरान जब ज्यादा जरुरी हो तभी घर से बाहर जाऐं.