News Nation Logo

Bihar Weather Update: बिहार में बारिश को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट, जाने कैसा रहेगा मौसम का हाल

मौसम विभाग ने अधिकतर जिलों में भारी बारिश के साथ वज्रपात की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग से मिली जालकारी के अनुसार प्रदेश के सभी जिलों में बारिश होने की पूरी संभावना है. कुछ जिलों में तेज बारिश हो सकती है तो वहीं, कुछ जिलों में हल्की बारिश होगी. इ

News Nation Bureau | Edited By : Rashmi Rani | Updated on: 03 Aug 2022, 12:08:25 PM
weather 1

Bihar Weather Update (Photo Credit: फाइल फोटो )

Patna:  

बिहार में मानसून अब मेहरबान होता दिख रहा है. मौसम विभाग ने अधिकतर जिलों में भारी बारिश के साथ वज्रपात की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग से मिली जालकारी के अनुसार प्रदेश के सभी जिलों में बारिश होने की पूरी संभावना है. कुछ जिलों में तेज बारिश हो सकती है तो वहीं, कुछ जिलों में हल्की बारिश होगी. इसमें उत्तर बिहार में बारिश कम हो सकती है.बिहार में मानसून अब पहले से ज्यादा सक्रिय होता दिख रहा है जो लोगों के लिए राहत देने वाली खबर है. राज्य में अभी तक सामान्य से भी कम बारिश हुई है, जिससे प्रदेश में सूखे जैसे हालात पैदा हो गए हैं. ऐसे में मानसून का मेहरबान होना किसी बड़ी खुशखबरी से कम नहीं है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि आने वाले 48 घंटे में मानसून और ज्यादा सक्रिय होगा.

प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के कारण लोगों को काफी राहत मिल रही है. इस बारिश से सबसे जयदा खुशी किसानों को हुई है वो लोग बारिश न होने की वजह से फसल खेत में नहीं लगा पा रहें थे और जिन्होंने फसल लगा दी थी वो पानी की कमी से खराब हो रहा था.

बारिश से लोगों को राहत मिली तो वहीं लाखों लोगों के लिए मुसीबत भी बन गई है. पड़ोसी देश नेपाल में लगातार हो रहे बारिश के चलके वहां की नदियां उफान पर हैं. जिससे बिहार आने वाली कोसी, गंडक, बागमती, महानंदा समेत कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. ऐसे में बिहार के कई हिस्सों में बाढ़ जैसे स्थिती पैदा हो गई है.

प्रदेश में बदलते मौसम को लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि जिन जिलों में भारी बारिश और वज्रपात की संभावना है वहां पर लोग सुरक्षित स्थान पर ही रहें. जब ज्यादा जरुरी हो तभी घर से बाहर निकलें. बारिश के दौरान खुले आसमान के नीचे न रहें.

 

 

First Published : 03 Aug 2022, 12:08:25 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.