logo-image

गंगा का बढ़ा जलस्तर, प्रशासन ने इन जगहों पर लगाया बैरिकेडिंग

पटना सिटी गंगा के बढ़ते जलस्तर और रोड पर पानी आ जाने की वजह से अनुमंडल प्रशासन ने भद्र घाट और महावीर घाट की ओर जाने वाले रास्ते को बैरिकेडिंग कर दिया है.

Updated on: 31 Aug 2022, 10:34 AM

Patna:

पटना सिटी गंगा के बढ़ते जलस्तर और रोड पर पानी आ जाने के कारण अनुमंडल प्रशासन ने भद्र घाट और महावीर घाट की ओर जाने वाले रास्ते को बैरिकेडिंग कर दिया है. गंगा नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है, जिसके कारण नदी से सटे इलाकों में पानी प्रवेश कर गया है. गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर चला गया है. पटना के गंगा पथ पर भी पानी आ चुका है. सड़क पर पानी भर जाने से लोगों को आवागमन में परेशानी हो रही है. लगातार जलस्तर बढ़ने से गंगा पथ भी पानी की चपेट में आ गया है. गंगा के रौद्र रूप को देखकर गंगा तट के आस-पास बसे लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है.

लोगों को अब मवेशियों की चिंता सता रही है क्योंकि गंगा की लहरे गंगा पथ पर पहुंच गई है. जहां लोग अपने मवेशियों को रखते हैं. वह जगह भी जलमग्न हो गया है. गंगा पथ पर चारों ओर पानी ही पानी नजर आ रहा है, जिसके कारण गंगा नदी ने गंगा पथ को अपने आगोश में ले लिया है. गंगा पथ से गुजरने वाले लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. स्थानीय लोगों का कहना है कि भीषण सड़क जाम से बचने के लिए वे गंगा पथ का उपयोग कर रहे थे, लेकिन गंगा का जलस्तर बढ़ने से गंगा पथ भी डूबने लगा है.

यदि आगे तेज बारिश हुई तो गंगा पथ का आगे का इलाका भी पानी में डूब जाएगा. गंगा के जलस्तर में लगातार हो रही वृद्धि को लेकर आपदा प्रबंधन मंत्री शाहनवाज ने शनिवार को गंगा नदी के जलस्तर का जायजा लिया और विभाग के अधिकारियों और SDRF की टीम से बातचीत की. बाढ़ से निपटने के लिए मंत्री शाहनवाज ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये.