logo-image

BPSC Exam: शिक्षकों का इंतजार हुआ खत्म, BPSC शिक्षक बहाली के लिए इस दिन से भरे जाएंगे फॉर्म

बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षकों के लिए अधिसूचना जारी कर दी है. शिक्षक अब 15 जून से लेकर 12 जुलाई तक फॉर्म भर सकते हैं. बताया जा रहा है कि आयोग के बीच दो दिनों तक बैठक हुई थी जिसके बाद ये ऐलान किया गया है.

Updated on: 31 May 2023, 09:14 AM

highlights

  • शिक्षकों  के लिए अधिसूचना कर दी गई जारी 
  • 15 जून से लेकर 12 जुलाई तक भर सकते हैं फॉर्म 
  • आयोग के बीच दो दिनों तक हुई थी बैठक 

Patna:

शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आ रही है. बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षकों  के लिए अधिसूचना जारी कर दी है. शिक्षक अब 15 जून से लेकर 12 जुलाई तक फॉर्म भर सकते हैं. बताया जा रहा है कि आयोग के बीच दो दिनों तक बैठक हुई थी जिसके बाद ये ऐलान किया गया है. वहीं, इसके साथ ही एग्जाम के पैटर्न को लेकर भी ऐलान किया गया है. बता दें कि पेपर वन और पेपर टू  में अब केवल 120 प्रश्न ही पूछे जाएंगे. इससे पहले 150 प्रश्न पूछे जाते थे.

एग्जाम पैटर्न में क्या हुआ बदलाव 

एग्जाम के पैटर्न को लेकर जो अधिसूचना जारी की गई है उसके अनुसार 120 प्रश्नों में से 80 प्रश्न आपके विषय से होंगे और बाकी के प्रश्न सामान्य अध्ययन से पूछे जाएंगे. एक लाख 70 हजार 461 शिक्षक इस परीक्षा में शामिल होंगे. शिक्षकों से सारे प्रश्न एनसीईआरटी सिलेबस से पूछे जाएंगे. वहीं, इस परीक्षा में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है. 

यह भी पढ़ें : शिक्षक बहाली का रास्ता बिहार में हुआ साफ, BPSC 31 मई को जारी करेगा नोटिफिकेशन, इन अभ्यर्थियों को भी मिलेगा मौका

अभ्यर्थियों को दी गई है बड़ी राहत 

वहीं, राज्य सरकार के तरफ से सीटेट, बीटेक या एसटीईटी पास अभ्यर्थियों को बड़ी राहत दी गई है. किसी कारण से अगर वो परीक्षा नहीं दे पाए हैं तो उन्हें इस परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया गया है, लेकिन सभी अभ्यर्थियों को 31 अगस्त 2023 तक बीएड या डीएलएड के फाइनल परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य है.