News Nation Logo

बिहार चुनाव के पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर वोटिंग जारी, मोदी-राहुल की भी रैलियां आज

पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों के लिए मतदान होगा. दो करोड़ से अधिक मतदाता 1,066 उम्मीदवारों की किस्मत पर फैसला करेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 28 Oct 2020, 07:12:19 AM
Bihar First Phase Voting

बिहार में कुछ ही देर में शुरू होगा पहले चरण का मतदान. (Photo Credit: (फोटो-ANI))

पटना:

बिहार (Bihar Assembly Elections 2020) में बुधवार को कुछ ही देर में पहले चरण का मतदान शुरू होने वाला है. इसके साथ ही दूसरे चरण के चुनाव के लिए मतदाताओं को अपनी-अपनी तरफ रिझाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और कांग्रेसी नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) भी आज ही ताबड़तोड़ रैलियां करेंगे. पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों के लिए मतदान होगा. दो करोड़ से अधिक मतदाता 1,066 उम्मीदवारों की किस्मत पर फैसला करेंगे. पहले चरण के मतदान में नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के 8 मंत्रियों का भाग्य भी ईवीएम में कैद हो जाएगा. पीएम मोदी की रैली दरभंगा, पटना और मुजफ्फरपुर में होगी. वहीं, राहुल गांधी वाल्मीकि नगर (पश्चिम चंपारण) और कुशेश्वरस्थान (समस्तीपुर) में चुनावी प्रचार के लिए उतरेंगे. इनके अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी कई रैलियां करेंगे. 

यह भी पढ़ेंः  बिहार चुनाव: PM मोदी फिर उतरेंगे चुनावी रण में, 3 रैलियों को करेंगे संबोधित

कोविड-19 के साये तले होगा सुरक्षित मतदान
कोविड-19 के बीच हो रहे चुनाव के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने सुरक्षित मतदान के लिये दिशा-निर्देश जारी किये हैं. इन दिशा-निर्देशों के तहत एक मतदान केंद्र में मतदाताओं की संख्या 1600 से घटाकर 1000 कर दी गयी है. इसके साथ ही 80 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिये पोस्टल बैलेट की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है. इसके अलावा इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन को सेनिटाइज करना, मतदान कर्मियों के लिये मास्क और सुरक्षा सामग्री और थर्मल स्कैनर, हैंड सेनिटाइजर, साबुन और पानी उपलब्ध कराना शामिल है. 

यह भी पढ़ेंः सीएम योगी आदित्यनाथ 28-29 अक्टूबर को बिहार में गजरेंगे, देखें पूरा कार्यक्रम 

उम्मीदवारों में 952 पुरूष,114 महिलाएं
चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों में 952 पुरूष और 114 महिलाएं हैं. गया शहर सीट पर सबसे अधिक 27 उम्मीदवार मैदान में हैं जबकि बांका जिले की कटोरिया सीट पर सबसे कम पांच उम्मीदवार हैं. पहले चरण की 71 सीटों पर हो रहे चुनाव में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जदयू 71 में से 35 सीटों पर चुनाव लड़ रही जबकि उसकी सहयोगी भाजपा 29 सीटों पर चुनावी समर में है. विपक्षी राजद 42 सीटों पर और कांग्रेस 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी 41 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जिसमें से 35 सीटें वैसी हैं जहां से जदयू चुनाव लड़ रही है.

यह भी पढ़ेंः हम गरीबों के नाम पर राजनीति नहीं करते, अंत्योदय हमारा लक्ष्य : पीएम मोदी

पीएम मोदी की तीन रैलियां आज
पीएम मोदी ने बुधवार को होने वाली चुनावी जनसभा से पहले ट्वीट किया. उन्होंने कहा कि एक बार फिर बिहारवासियों के बीच रहूंगा. दरभंगा, मुजफ्फरपुर और राजधानी पटना की रैलियों में उनसे सीधे संवाद करने का मौका मिलेगा. आप सभी इन रैलियों से जरूर जुड़िए. पीएम मोदी की पहली रैली दरभंगा के राज मैदान में सुबह 10 बजे होगी. इसके बाद प्रधानमंत्री मुजफ्फरपुर के मोतीपुर चीनी मिल स्थित पचरुखी मैदान में दूसरी जनसभा को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री की तीसरी रैली पटना हवाई अड्डे के निकट स्थित वेटनरी कॉलेज कैंपस में होगी. पीएम मोदी की इस रैली का डिजिटल माध्यम से सीधा प्रसारण पटना के लगभग 300 मैदानों में किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः गलवान झड़प पर बोले माइक पोम्पियो-  India के साथ खड़ा है US, भारत के जवानों...

राहुल गांधी भी करेंगे दूसरे चरण के लिए प्रचार
इससे पहले पिछले हफ्ते राहुल गांधी ने दो चुनावी रैलियों को संबोधित किया था. राहुल गांधी ने अपनी रैली में कृषि कानून से लेकर चीन की आक्रामकता और प्रवासी मजदूरों का मुद्दा उठाया था. वहीं पीएम मोदी ने सासाराम, गया और भागलपुर में आरजेडी के शासनकाल में हुए भ्रष्टाचार को अपनी रैलियों में भुनाया था. बिहार में दूसरे चरण के चुनाव के तहत पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर, वैशाली, बेगूसराय, खगड़िया, भागलपुर, नालंदा और पटना जिलों की 94 सीटों पर आगामी तीन नवंबर को मतदान होगा. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 28 Oct 2020, 06:32:44 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो