logo-image

मूर्ति विसर्जन के दौरान बिहार में हिंसा, पटना में फायरिंग, बम भी चले

राजधानी पटना में अशोक राजपथ शुक्रवार देर शाम गोलियों की तड़तड़ाहट और बम धमाकों से थर्रा उठा.

Updated on: 01 Feb 2020, 11:19 AM

पटना:

सरस्वती मूर्ति विसर्जन जुलूस के दौरान बिहार (Bihar) में हिंसा देखने को मिली. राजधानी पटना (Patna) में अशोक राजपथ शुक्रवार देर शाम गोलियों की तड़तड़ाहट और बम धमाकों से थर्रा उठा. यहां मूर्ति विर्सजन को लेकर दो पक्षों में झड़प हो गई. दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर फायरिंग (Firing) की. इसी दौरान बम भी चले. इस घटना में एक दारोगा और एक सिपाही जख्‍मी हो गया, जिन्हें अस्पताल के लिए अस्पताल भेज दिया गया. मौके पर भारी पुलिसबल मौजूद है और इलाके में हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं.

यह भी पढ़ेंः NRC से जुड़े BDO के पत्र से मची खलबली, विपक्ष ने नीतीश सरकार को निशाने पर लिया

बताया जा रहा है कि पटना विश्वविद्यालय के छात्र शुक्रवार की शाम मां सरस्वती की पूजा के बाद मूर्ति विसर्जन करने के लिए जा रहे थे. तभी लालबाग मोहल्ला इलाके में अशोक राजपथ पर छात्रों की स्‍थानीय लोगों के साथ झड़प हो गई. छात्रों पर उपद्रवियों ने पथराव शुरू कर दिया और बमबारी भी की. इसके जवाब में छात्रों की ओर से फायरिंग की गई. वहां हिंसा इतनी भड़क उठी कि उपद्रवियों ने दर्जनों वाहनों में तोडफ़ोड़ के साथ दो कारों को आग के हवाले कर दिया.

सूचना मिलने के बाद भारी संख्या में पुलिस वहां पहुंची. इस हिंसा में पीरबहोर थाने के दारोगा मनोज कुमार और एक सिपाही घायल हो गया. इसके बाद शरारती तत्वों को खदेड़ने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा. फिलहाल पुलिस ने हालात पर काबू पा लिया है, लेकिन इलाके में अभी तनावपूर्ण माहौल है. जिला कलेक्टर के. रवि ने कहा कि इलाके में पथराव की घटनाएं हुईं. हम स्थिति की निगरानी कर रहे हैं, यह अब नियंत्रण में है. आरोपी की पहचान करने के लिए CCTV फुटेज की जांच की जाएगी.

यह भी पढ़ेंः बिहार में शुरू हो चुका है NRC का काम? अधिकारी की चिट्ठी ने खोला राज

उधर, मुजफ्फरपुर में मूर्ति विसर्जित के दौरान बिहार विश्वविद्यालय का कैंपस रणक्षेत्र बन गया. बताया जा रहा है कि विसर्जन को लेकर छात्र के दो गुटों में जमकर की मारपीट और हंगामा हुआ. घटना की सूचना मिलते ही मौके पर कई थानों की पुलिस बल के साथ जिला के वरीय पुलिस अधिकारियों ने मोर्चा संभालते हुए, सख्ती के प्रयोग कर सभी छात्रों को शांत करवाया. इस दौरान एक छात्र को हथियार के साथ पुलिस ने धर दबोचा. फिलहाल सुरक्षा के मद्देनजर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है.

इसके अलावा बेगूसराय में एक बार फिर बेखौफ अपराधियों ने सरस्वती पूजा का मूर्ति विसर्जन के दौरान महिला मुखिया की गोली मारकर हत्या कर दी. घटना नावकोठी थाना क्षेत्र के समसा गांव के नदी किनारे की है. वहीं मोतिहारी में मूर्ति विसर्जित के दौरान साम्प्रदायिक तनाव पैदा हो गया. यहां दो पक्षों के बीच काफी तनातनी हुई. पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मामला शांत करवाया.