logo-image

266 रुपए वाला यूरिया 350 में खरीदने को मजबूर वैशाली के अन्नदाता

आलम ये हो गए हैं कि जिस यूरिया का दाम 266 रुपए है उसे 350 रुपए में अन्नदाता यानि किसान खरीदने को मजबूर हो रहे हैं.

Updated on: 24 Dec 2022, 08:22 PM

highlights

  • यूरिया की जमकर हो रही कालाबाजारी
  • 266 रुपए वाला यूरिया 350 रुपए में बिक रहा
  • किसानों ने जमकर काटा हंगामा

Vaishali:

बिहार के वैशाली में यूरिया की कालाबाजारी का मामला सामने आया है. आलम ये हो गए हैं कि जिस यूरिया का दाम 266 रुपए है उसे 350 रुपए में अन्नदाता यानि किसान खरीदने को मजबूर हो रहे हैं. यूरिया की कालाबाजारी को लेकर किसानों का गुस्सा आज फूट पड़ा. जिले के लालगंज में यूरिया की कालाबाजारी को लेकर अन्नदाताओं ने यूरिया के गोदाम पर ही हंगामा करना शुरू कर दिया. किसानों के हंगामे की की सूचना मिलते ही मौके पर स्थानीय पुलिस पहुंची और किसानों को वाजिब दाम पर यूरिया वितरित कराया. इस दौरान किसानों ने गोदाम संचालक के खिलाफ यूरिया की कालाबाजारी का आरोप लगाया और उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की मांग की.

ये भी पढ़ें-Rape Case : IAS संजीव हंस व RJD के पूर्व MLA गुलाब यादव की बढ़ी मुश्किलें, ACJM कोर्ट में फिर सुनवाई शुरू

हंगामा कर रहे किसानों का आरोप था कि यूरिया का स्टॉक बहुत ही कम आया है और जब दो सौ से अधिक किसान यूरिया लेने पहुंचे तो सुबह से ही लाइन में लगे हुए थे. किसान अपनी बारी आने का इंतजार करते रहे लेकिन सुबह से शाम हो जाने के बाद जब उनका नंबर नहीं तो उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया. हंगामा कर रहे किसानों का कहना था कि यूरिया के लिए वे शुक्रवार से इंतजार कर रहे हैं लेकिन उन्हें यूरिया नहीं मिल सका है. किसानों ने बताया कि 266 रुपये का यूरिया 350 रुपये में गोदाम से दिया जा रहा है और इसी बात का उन्होंने विरोध किया. हालांकि, सूचना ये भी है कि सिर्फ 50 बोरी यूरिया ही गोदाम पर उतारा गया था लेकिन 200 से ज्यादा किसान यूरिया लेने गोदाम पहुंचे थे.

बता दें कि बिहार में अक्सर यूरिया की कालाबाजारी की खबरें आती रहती हैं. खासकर सीमावर्ती जिलों से नेपाल में यूरिया की तस्करी के मामले कई बार सामने आ चुके हैं.