logo-image

Bihar Politics : उपेंद्र कुशवाहा को मिली Y + Security, गृह मंत्रालय ने जारी किया आदेश

JDU पार्टी को छोड़ने के बाद सुर्खियों में आए उपेंद्र कुशवाहा को अब केंद्र सरकार के तरफ से Y प्लस सिक्योरिटी दी गई है. ये सुरक्षा उन्हें इसलिए दी गई है क्योंकि आइबी के तरफ से या अनुमान लगाया गया था उनकी जान को खतरा है उनपर हमला किया जा सकता है.

Updated on: 09 Mar 2023, 01:28 PM

highlights

  • उपेंद्र कुशवाहा को दी गई Y प्लस सिक्योरिटी  
  • गृह मंत्रालय ने अपने स्तर पर आदेश कर दिया जारी
  • आइबी ने उपेंद्र कुशवाहा की सुरक्षा की समीक्षा की थी 

Patna:

JDU पार्टी को छोड़ने के बाद सुर्खियों में आए उपेंद्र कुशवाहा को अब केंद्र सरकार के तरफ से Y प्लस सिक्योरिटी दी गई है. ये सुरक्षा उन्हें इसलिए दी गई है क्योंकि आइबी के तरफ से या अनुमान लगाया गया था उनकी जान को खतरा है उनपर हमला किया जा सकता है. जिसे देखते हुए अब उन्हें सुरक्षा उपलब्ध करवाई गई है.  उपेंद्र कुशवाहा की सुरक्षा को लेकर गृह मंत्रालय ने अपने स्तर पर आदेश जारी कर दिया है. इस सुरक्षा को मिलने के बाद उपेंद्र कुशवाहा ने केंद्र सरकार को आभार प्रकट किया है. बता दें कि कुछ दिन पहले उन्होंने खुद ही कहा था कि उनपर हमला किया जा सकता है. 

केंद्र ने सुरक्षा देने का लिया फैसला 

दरअसल, पिछले दिनों आइबी की तरफ से एक रिपोर्ट जारी किया गया था. जिसमें ये बताया गया कि उपेंद्र कुशवाहा के ऊपर खतरा है उनपर कभी भी हमला किया जा सकता है. ऐसे में केंद्र सरकार ने उन्हें  Y + श्रेणी की सुरक्षा देने का फैसला ले लिया है. आपको बता दें कि उनके पहले लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान और VIP पार्टी के संस्थापक मुकेश सहनी को भी ये सुरक्षा दी गई है. आपको बात दें कि आइबी ने उपेंद्र कुशवाहा की सुरक्षा की समीक्षा की थी. जिसके बाद एक रिपोर्ट सौंप गया जिसे देखते ही केंद्र सरकार ने उनकी सुरक्षा व्यवस्था को कड़ी करने का निर्णय लिया. 

यह भी पढ़ें : डीजे को लेकर दो पक्षों में हुई मारपीट, 12 से अधिक लोग घायल

क्या होती है Y + श्रेणी की सुरक्षा

Y स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था में देश के वीआईपी लोगों को 11 सुरक्षाकर्मी मिलते हैं. जिसमें 1 या 2 कमांडो और 2 पीएसओ शामिल होते हैं. बता दें कि Y प्लस सुरक्षा में सशस्त्र पुलिस के 11 कमांडो तैनात किए जाते हैं. इस सुरक्षा में 11 में से पांच स्टेटिक पुलिस कर्मी सुरक्षा के लिए वीआईपी के घर और उसके आसपास रहते हैं.