News Nation Logo

झारखंड में मानसून को लेकर अपडेट जारी, किसानों को होगा फायदा

Gandharv Jha | Edited By : Vineeta Kumari | Updated on: 25 Jul 2022, 03:51:37 PM
rain in jharkhand

झारखंड में मानसून को लेकर अपडेट जारी (Photo Credit: फाइल फोटो )

Ranchi:  

मानसून में कम बारिश से परेशान झारखंड के लोगों के लिए अच्छी खबर आई है. राज्य के अधिकांश जिलों में तेज बारिश और हवा के साथ मौसम बदल रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र ने प्रदेश भर में बारिश को लेकर जताया है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अगले 24 घंटों में प्रदेश भर के अधिकांश जिलों में भारी बारिश हो सकती है. वहीं वज्रपात को लेकर भी सावधानी बरतने की सलाह दी गई है. राज्य के कुछ जिलों में बारिश के साथ वज्रपात भी हो सकती है. वहीं आने वाले अन्य दिनों में भी बारिश को लेकर पूर्वानुमान किया है.

मौसम विज्ञान केंद्र ने 28 जुलाई से लेकर 30 जुलाई 2022 तक भारी बारिश का अनुमान जताया है. जबकि 28 फरवरी को संथाल परगना इलाके में भारी बारिश को लेकर पूर्वानुमान किया है. राज्य में हुई बारिश की बात करें तो राजधानी रांची में पिछले 24 घंटे में करीब 17 मिमी तक बारिश हुई है. अन्य इलाके पुटकी में 23 मिमी, नवाडीह 20 मिमी के करीब बारिश हुई है. जून से लेकर अब तक रांची में करीब 323 मिमी बारिश हो चुकी है.

कम बारिश की वजह से किसान हो रहे परेशान
मॉनसून शुरू होने के बावजूद पिछले कुछ समय से राज्य में अनुमान के अनुसार 48 प्रतिशत तक कम बारिश हुई है. जिसके कारण किसानों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी. इस बार धान की बुआई में प्रदेश पिछले साल के मुकाबले पिछड़ गया है. जहां केवल 5.8 प्रतिशत धान की बुआई हुई है. इसके अलावा अन्य फसलों की खेती पर भी प्रभाव पड़ा है जिसमें  दलहन, तिलहन फसल शामिल है.

अब तक राज्य में इतनी प्रतिशत तक बारिश में आई कमी
मौसम विभाग के अनुसार जुलाई महीने के मध्य तक 316.7 मिमी बारिश होनी चाहिए थी. लेकिन अभी तक राज्य में 164.3 मिमी बारिश ही दर्ज की गई. वहीं अब मौसम विभाग द्वारा जारी हुए बारिश के अनुमान के बाद किसानों और आमजनों की उम्मीद बढ़ी है.

First Published : 25 Jul 2022, 03:51:37 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.