News Nation Logo

अनलॉक-3: बिहार में पूरी उपस्थिति के साथ खुलेंगे दफ्तर, रात्रि कर्फ्यू जारी

बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने राज्य में अनलॉक-3 का ऐलान कर दिया है. बिहार में 23 जून से 6 जुलाई तक सरकारी एवं गैर-सरकारी कार्यालय शत-प्रतिशत उपस्थिति के साथ काम करेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 21 Jun 2021, 07:03:03 PM
Nitish Kumar

नीतीश कुमार (Photo Credit: फाइल)

पटना:  

बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने राज्य में अनलॉक-3 का ऐलान कर दिया है. बिहार में 23 जून से 6 जुलाई तक सरकारी एवं गैर-सरकारी कार्यालय शत-प्रतिशत उपस्थिति के साथ काम करेंगे. दुकानें 7 बजे शाम तक खुली रहेंगी जबकि रात्रि कर्फ्यू रात 9 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा. राज्य में पार्क एवं उद्यान 6 बजे सुबह से 12 बजे दिन तक खुले रहेंगे. सूबे के मुखिया नीतीश कुमार ने राज्य में कोरोना संक्रमण की स्थिति का जायजा लिया और उसके बाद बिहार में अनलॉक-3 का ऐलान किया. सीएम नीतीश कुमार ने ट्वीटर पर लिखा कि,  23 जून से 6 जुलाई तक सरकारी एवं गैर-सरकारी कार्यालय शत-प्रतिशत उपस्थिति के साथ काम करेंगे, दुकानें 7 बजे संध्या तक खुलेगी, रात्रि कर्फ्यू रात्रि 9 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा. पार्क एवं उद्यान 6 बजे सुबह से 12 बजे दिन तक खुलेंगे. अभी भी सतर्कता बरतने की आवश्यकता है.

इसके पहले 15 जून को बिहार में कोरोना की रफ्तार थमने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना पाबंदियों में ढील दे दी थी. सीएम नीतीश ने कोरोना संक्रमण की स्थिति पर समीक्षा बैठक की थी, जिसके बाद उन्होंने राज्य में नए कोरोना नियमों का ऐलान किया था. अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करते हुए सीएम नीतीश ने लिखा था, 'कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा की गई. अगले 1 सप्ताह तक अर्थात दिनांक 16 जून से 22 जून 2021 तक प्रतिबंधों में ढील देते हुए अब सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यालय 5 बजे तक, दुकाने एवं प्रतिष्ठान 6 बजे तक खुली रहेगी. रात्रि कर्फ्यू संध्या 8 बजे से प्रातः 5 बजे तक लागू रहेगा.'

आपको बता दें कि देशभर में कोरोना काल में कई डॉक्टरों ने संक्रमण की वजह से अपनी जान गंवा दी है. इसी के बारे में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने बुधवार को कहा कि दूसरी लहर में कोरोना संक्रमण के कारण अब तक 730 डॉक्टरों की मौत हो गई है. इन डॉक्टरों में अकेले बिहार में सबसे ज्यादा 115 डॉक्टरों की जान गई. उसके राजधानी दिल्ली से 109 डॉक्टरों की मौत हुई है. IMA ने राज्यों के हिसाब से आंकड़े को साझा किया है. इन आंकड़ों में कोरोना महामारी से अबतक कुल 730 डॉक्टरों की मौत हो गई है. दूसरी लहर में सबसे ज्यादा डॉक्टरों की मौत दिल्ली, बिहार और उत्तर प्रदेश से हुई है.

देश में कोरोना वायरस की तीसरी लहर का डर अभी भी बाकी है. हालांकि राष्ट्रीय संक्रमण दर पहले के मुकाबले बहुत ज्यादा कम हो गई है लेकिन देश में कोरोना की वजह से होने वाली दैनिक मौतें अभी भी परेशानी का सबब बनी हुई हैं. पिछले एक हफ्ते से कोरोना के दैनिक मामले एक लाख से कम दर्ज किए जा रहे हैं. वहीं राष्ट्रीय रिकवरी दर भी सुधरकर 90 फीसदी के ऊपर है. देश में कोरोना के दैनिक मामलों हल्की बढ़ोतरी देखी गई है. बीते 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस के 62,224 नए मामले सामने आए जबकि इसी दौरान 2,542 मरीजों ने जान गंवाई है.

First Published : 21 Jun 2021, 06:37:58 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.