logo-image

Bihar News: कैमूर में अनोखी पहल की शुरुआत, इस दिन राष्ट्रीय लोक अदालत होगी आयोजित

कैमूर जिले में 13 मई का राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया है और लोगों से अपील की गई है कि वो इसमें हिस्सा लें. सुनवाई के लिए 1106 केसो को चिन्हित किया गया है.

Updated on: 10 May 2023, 10:33 AM

highlights

  • 13 मई का राष्ट्रीय लोक अदालत का किया गया आयोजन
  • 1106 केसो को किया गया चिन्हित 
  •  छोटे- छोटे वादों का किया जाएगा निपटारा

kaimur:

जब भी बात न्यायालय की आती है तो हमारे दिमाग में एक ही चीज आती है कि वर्षों  कोर्ट के चक्कर काटने पड़ेंगे, लेकिन कैमूर जिले में लोगों के केस को जल्द सुलझाने के लिए एक उपाय निकला गया है. जिससे लोगों को कोर्ट के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे और उनका केस भी सुलझ जायेगा. दरअसल जिले में 13 मई का राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया है और लोगों से अपील की गई है कि वो इसमें हिस्सा लें. सुनवाई के लिए 1106 केसो को चिन्हित किया गया है.

दीवानी मामलों का किया जाएगा निपटारा 

कैमूर जिले में जिला विधिक सेवा प्राधिकार के द्वारा 13 मई दिन शनिवार को व्यवहार न्यायालय भभूआ और अनुमंडल न्यायालय मोहनिया में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा. राष्ट्रीय लोक अदालत में मुकदमा पुराना विवाद, अपराधिक वाद, बैंक ऋण वसूली वाद, मोटर दुर्घटना दावा सहित तमाम तरह के वाद और दीवानी मामलों का निपटारा किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : तेजप्रताप ने बाबा बागेश्वर को बताया देशद्रोही और डरपोक, आगमन से पहले जमकर विरोध

1106 केसो को किया गया चिन्हित 

व्यवहार न्यायालय भभुआ के जिला जज ने जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया है. जो कैमूर जिले में 13 मई को आयोजित होगी. 1106 केसो को चिन्हित किया गया है. सेटलमेंट के लिए सभी को नोटिस भेजा जा रहा है. पुलिस अधीक्षक कैमूर को भी नोटिस सर्विस कराने के लिए भेजा गया है. पिछली बार के सेटलमेंट का आंकड़ा 165 था. उम्मीद है कि इस बार आंकड़ा बढ़ेगा. उन्होंने कहा कि लोगों से मैं अनुरोध करता हूं कि राष्ट्रीय लोक अदालत बहुत बड़ा पर्व है. जिसका लाभ उठाने से जो छोटे-छोटे अपराध वर्षों वर्षों तक न्यायालय में लंबित रहते हैं, दोनों पक्षों के सुलह के आधार पर खत्म हो जाएंगे. इससे न्यायालय में आने का समय बचेगा और पैसे की भी बचत होगी. इस योजना के लिए लगभग 10 बेंच बनाए जाएंगे, जिसमें 8 भभुआ और 2 मोहनिया में होगा. जिसमें छोटे- छोटे वादों का निपटारा किया जाएगा. 

रिपोर्ट - रंजन त्रिगुण