News Nation Logo

बिहार के चुनावी दंगल में उतरेंगे महारथी: कल आमने-सामने होंगे PM मोदी और राहुल

शुक्रवार का दिन बिहार की सियासत के लिए बड़ा दिन होगा, जब बड़े-बड़े महारथी अपने-अपने उम्मीदवारों के लिए चुनाव प्रचार करने के लिए मैदान में उतरेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 22 Oct 2020, 03:26:51 PM
Rahul Modi

बिहार में चुनावी जंग: कल प्रचार में आमने-सामने होंगे PM मोदी और राहुल (Photo Credit: फ़ाइल फोटो)

पटना:

बिहार में विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक शोर मचा हुआ है. शुक्रवार का दिन बिहार की सियासत के लिए बड़ा दिन होगा, जब बड़े-बड़े महारथी अपने-अपने उम्मीदवारों के लिए चुनाव प्रचार करने के लिए मैदान में उतरेंगे. एक तरफ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी कल पहली बार बिहार चुनाव प्रचार में आ रहे हैं, जो महागठबंधन के मुख्यमंत्री उम्मीदवार तेजस्वी यादव के साथ मिलकर चुनावी सभाएं करेंगे तो दूसरी तरफ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल से ही बिहार में अपने चुनाव प्रचार की शुरूआत करेंगे.

यह भी पढ़ें: बिहार चुनाव में वादों की झड़ी, NDA से लेकर महागठबंधन और LJP तक...किसके घोषणापत्र में क्या, जानिए

बिहार विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के पक्ष में चुनाव प्रचार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 12 रैलियां होंगी और पहली रैली 23 अक्तूबर यानी कल आयोजित की जाएगी. प्रधानमंत्री की कल बिहार में तीन रैलियां होंगी. मोदी सबसे पहले सासाराम में रैली करेंगे, फिर गया में जनसभा को संबोधित करेंगे और इसके बाद उनकी तीसरी रैली भागलपुर में होगी. यह सभी रैलियां राजग की होगी, जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और सहयोगी दलों के नेता भी शामिल होंगे. कोरोना काल के मद्देनजर जहां प्रधानमंत्री मोदी की रैली होगी, उसके आसपास के तमाम मैदानों और विधानसभा क्षेत्रों में एलईडी स्क्रीन पर प्रसारण किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: अब समंदर में भी चीन को लगा बड़ा झटका, मोदी सरकार ने लिया ये फैसला

उधर,  कांग्रेस नेता राहुल गांधी पहली बार बिहार चुनाव प्रचार में आ रहे हैं. महागठबंधन की एकता दिखाने और 28 अक्टूबर को होने वाले पहले चरण के मतदान से पहले पार्टी कार्यकतार्ओं में जोश भरने के लिए महागठबंधन के नेताओं द्वारा कल यह पहली रैली बिहार के नवादा जिले के हिसुआ में आयोजित की जाएगी. राहुल गांधी राजद नेता तेजस्वी यादव के साथ अपनी पहली संयुक्त रैली को संबोधित करेंगे. कल राहुल गांधी की पहली जनसभा नवादा के हिसुआ में होगी और दूसरी सभा भागलपुर के कहलगांव में होगी. हर चरण में राहुल गांधी दो से तीन सभा करेंगे.

वहीं बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती भी कल से बिहार विधानसभा चुनाव में प्रचार का आगाज करेंगी और अपने गठबंधन के उम्मीदवारों के पक्ष में वोट मांगेंगी. बसपा की ओर से जारी बयान के मुताबिक, उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती शुक्रवार को बिहार के रोहतास और कैमूर जिलों में जनसभाओं को संबोधित करेंगी. बिहार विधानसभा चुनाव में बसपा उपेंद्र कुशवाहा के नेतृत्व वाली रालोसपा और असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है. इस गठबंधन की तरफ से कुशवाहा मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हैं तथा इसमें कुछ अन्य छोटे दल भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: ताहिर हुसैन की जमानत याचिकाएं खारिज, कोर्ट ने कहा-दंगों में सरगना की भूमिका 

उल्लेखनीय है कि बिहार में 28 अक्टूबर, तीन नवंबर और सात नवंबर को तीन चरणों में चुनाव होंगे. बिहार में तीन चरणों में मतदान के बाद मतगणना 10 नवंबर को होगी. पहले चरण में 28 नवंबर को 71 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा जबकि दूसरे चरण में तीन नवंबर को 94 सीटों के लिए और आखिरी चरण में सात नवंबर को 78 सीटों के लिए मतदान होगा. इस चुनाव में राजद जहां कांग्रेस और वामपंथी दलों के साथ चुनावी मैदान में है. वहीं भाजपा और जदयू सहित चार दल मिलकर चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 22 Oct 2020, 02:30:31 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.