logo-image

आज हो जाएगा फैसला किसके सिर सजेगा जीत का ताज, किसे चखना पड़ेगा हार का स्वाद

बिहार विधानसभा के दोनों उपचुनाव के सीटों पर आज मतगणना होगा. किसके सिर सजेगा जीत का ताज ये भी तय हो जाएगा. बीजेपी और महागठबंधन के बीच कांटे की टक्कर है. दोनों सीटों में सबसे ज्यादा अहम मोकामा के सीट को माना जा रहा है.

Updated on: 06 Nov 2022, 07:30 AM

Patna:

बिहार विधानसभा के दोनों उपचुनाव के सीटों पर आज मतगणना होगा. किसके सिर सजेगा जीत का ताज ये भी तय हो जाएगा. बीजेपी और महागठबंधन के बीच कांटे की टक्कर है. दोनों सीटों में सबसे ज्यादा अहम मोकामा के सीट को माना जा रहा है क्योंकि ये बाहुबली अनंत सिंह का गढ़ रहा है और चुनाव में उनकी पत्नी खड़ी है. ऐसे में चुनाव के नतीजे ये तय करेगा की बिहार की जनता ने किसे स्वीकार किया है जो आने वाले लोकसभा चुनाव पर भी असर डालेगा.   

गोपालगंज विधानसभा उपचुनाव का आज जिला थावे में स्थित डाइट सेंटर में मतगणना होगा. सुबह 8:00 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगा. कार्य जिला प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली है. मतगणना कार्यों में डिप्टी करने वाले सभी कर्मियों को 7 बजे तक मतगणना केंद्र पर पहुंचना अनिवार्य है. 

बता दें कि, गोपालगंज विधानसभा में कुल पुरुष मतदाता 168225 तो महिला मतदाता 163230 कुल मतदाताओं की संख्या 331469 है. इस बार उपचुनाव में कुल 50.83% यानी 168261 मतदाताओं ने अपना मत का प्रयोग किया है. जिसमें इस बार महिला प्रत्याशियों की संख्या ज्यादा देखी गई कुल 85614 महिला मतदाताओं ने अपना मत का प्रयोग किया तो वहीं 82647 पुरुष मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया है. कुल 9 प्रत्याशी अपना भाग्य इस उपचुनाव में आजमा रहे हैं. आज 9 प्रत्याशियों में किसी एक प्रत्याशी के सर पर गोपालगंज विधानसभा का ताज सजेगा तो 8 प्रत्याशियों को करना पड़ेगा हार का सामना.
 
पटना के आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय में मोकामा विधानसभा का मतगणना होगा. सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगा. सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. 3 लेयर में सुरक्षा व्यवस्था की गई है. मोकामा में 53.45 प्रतिशत मतदान हुआ है. दोनों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 52.38 प्रतिशत मतदान हुआ है.