logo-image

खाता धारक के बैंक खाते से निकले हजारों रुपये, ऐसे हुआ ठगी के शिकार

पंजाब नेशनल बैंक की स्थानीय शाखा में किसी दूसरे खाताधारी का क्लोन चेक बना कर उसके खाते से हजारों रुपये निकाल लेने का मामला सामने आया है.

Updated on: 08 Oct 2022, 07:22 PM

Buxar:

पंजाब नेशनल बैंक की स्थानीय शाखा में किसी दूसरे खाताधारी का क्लोन चेक बना कर उसके खाते से हजारों रुपये निकाल लेने का मामला सामने आया है. स्थानीय वरीय शाखा प्रबंधक के द्वारा कुछ अधिकारियों को जानकारी देकर उनसे मार्गदर्शन मांगा गया है, जिसके आलोक में प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी. जानकारी के मुताबिक बिक्रमगंज शाखा के खाता धारक सुरेंद्र प्रसाद ने बक्सर शाखा प्रबंधक को यह जानकारी दी कि उनके खाते से 39,400 रुपये की निकासी कर ली गई है. यह राशि जिस चेक के माध्यम से निकाली गई है, वह चेक अब भी उनके पास है. ऐसे में निश्चित रूप से यह कोई गड़बड़ी है. इतना सुनते ही बैंक कर्मियों के कान खड़े हो गए, लेकिन तुरंत ही वह चेक निकाला गया, जिससे धनराशि आहरित की गई थी. उस चेक और ग्राहक के पास मौजूद चेक में कोई भी अंतर नहीं था.

वरीय शाखा प्रबंधक अनूप कुमार ने बताया कि दोनों चेक एक समान ही लग रहे थे. यहां तक की अल्ट्रावॉयलेट रेज से गुजारने पर उसके अंदर का सुरक्षा धागा भी साफ दिखाई दे रहा था. ऐसे में यह बात तो साफ हो गई कि क्लोन चेक के माध्यम से पैसे निकाले गए हैं, लेकिन यह भी स्पष्ट हो गया कि जिस प्रकार से चेक बनाया गया था, उसे पकड़ना संभव नहीं था. उन्होंने बताया कि आमतौर पर ज्यादा धनराशि की निकासी पर ही ग्राहक को खोलकर वेरिफिकेशन किया जाता है, क्योंकि राशि कम थी ऐसे में बैंक कर्मियों को कोई संदेह भी नहीं हुआ.