logo-image

डाटा ऑपरेटर के भरोसे चल रहा है मुंगेर का यह अस्पताल, मरीज की जिंदगी से खिलवाड़

कंप्यूटर ऑपरेटर के भरोसे अस्पताल, ना डॉक्टर समय पर आ रहे हैं और ना नर्सिंग कर्मचारी. ऐसे अस्पताल के ताले खोलने के कोई मायने नहीं है.

Updated on: 07 Aug 2023, 06:42 PM

highlights

  • मुंगेर के अस्पताल की हालत खराब
  • डाटा ऑपरेटर के भरोसे अस्पताल
  • मरीज की जिंदगी से खिलवाड़

Munger:

कंप्यूटर ऑपरेटर के भरोसे अस्पताल, ना डॉक्टर समय पर आ रहे हैं और ना नर्सिंग कर्मचारी. ऐसे अस्पताल के ताले खोलने के कोई मायने नहीं है. दरअसल, पुरा मामला मुंगेर जिला मुख्यालय से 35 किलोमीटर दूर संग्रामपुर प्रखंड का है. जहां सोमवार को करीब 12 बजे दिन में प्रखंड क्षेत्र के अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र रामपुर में डॉक्टर सहित कोई स्वास्थ्य कर्मी मौजूद नहीं थे. वहां की सारी व्यवस्था डाटा ऑपरेटर के द्वारा संचालित की जा रही थी. स्थानीय लोगों द्वारा यह जानकारी सामुदायिक स्वास्थ केंद्र संग्रामपुर के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ उपेंद्र कुमार सिंह को दी गई. सूचना के आलोक में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी द्वारा इसकी जांच कराई गई. जांच के दौरान ग्रामीणों की शिकायत सही पायी गयी.

यह भी पढ़ें- जातीय जनगणना पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट ने किया इंकार, इस दिन होगी अब अगली सुनवाई

डाटा ऑपरेटर के भरोसे अस्पताल

इसपर कार्रवाई करते हुए उन्होंने वहां नियुक्त जीएनएम खुशबू कुमारी को उनकी अनुपस्थिति और डाटा ऑपरेटर चंदन कुमार द्वारा दवाई वितरण किए जाने को लेकर एक दिन के वेतन की कटौती के साथ-साथ स्पष्टीकरण की मांग की है. प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया कि अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र रामपुर में डॉ अनुज कुमार नियुक्त हैं. जिन्हें फिलहाल कांवरिया पथ पर श्रावणी मेला ड्यूटी में लगाया गया है. जीएनएम खुशबू कुमारी सोमवार की सुबह 9:30 बजे ग्रुप में आवेदन देकर बिना स्वीकृति के अनुपस्थित हैं.

मरीज की जिंदगी से खिलवाड़

इसको लेकर उनके 1 दिन के वेतन की कटौती करते हुए उनसे स्पष्टीकरण मांगा गया है. एक एएनएम निहारिका पूर्व से ही अवकाश में है. डाटा ऑपरेटर चंदन कुमार द्वारा किस आधार पर दवा का वितरण किया जा रहा था. इसको लेकर उनसे भी स्पष्टीकरण देने को कहा गया है. स्पष्टीकरण के बाद इस तरह की लापरवाही को लेकर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी‌.