logo-image

बिहार: तपती धूप में 11 महीने के बेटे को गोद में लिए ड्यूटी कर रही है यह जांबाज महिला पुलिसकर्मी

रोहतास जिले के सासाराम में तपती धूप और कोरोना वायरस संक्रमण के खौफ के बीच महिला पुलिसकर्मी अपने बच्चे को गोद में लेकर ड्यूटी बजा रही है.

Updated on: 24 Apr 2020, 02:51 PM

सासाराम:

कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण अपने पांव तेजी से पसार रहा है. इस महामारी की रोकथाम के लिए देशव्यापी लॉकडाउन घोषित है. इसका पालन कराने के लिए पुलिसवालों की बड़ी जिम्मेदारी है. हालांकि कुछ पुलिसकर्मी अपने कर्तव्य के लिए मुश्किलों का भी सामने करने से पीछे नहीं हट रहे हैं. बिहार के सासाराम की महिला पुलिसकर्मी भी इन्हीं में से एक है. रोहतास जिले के सासाराम (Sasaram) में तपती धूप और कोरोना वायरस संक्रमण के खौफ के बीच यह महिला पुलिसकर्मी अपने बच्चे को गोद में लेकर ड्यूटी बजा रही है.

यह भी पढ़ें: प्रशांत किशोर मालवाहक विमान में छिपकर दिल्ली से कोलकाता पहुंचे, बीजेपी ने लगाया बड़ा आरोप

कोरोना वायरस के इस लॉक डाउन में महिला पुलिस अपनी जबरदस्त भूमिका निभा रही हैं. उसे एक तरफ घर की जिम्मेदारी निभानी होती है तो दूसरी ओर सड़क पर अपनी ड्यूटी भी बजानी होती है. लेकिन दिक्कत तब हो जाती है, जब इन पुलिस जवानों के छोटे-छोटे बच्चे इनके साथ होते हैं. रोहतास जिले मुख्यालय सासाराम के मुख्य चौराहा पर ड्यूटी करने वाली पूजा कुमारी बिहार पुलिस की सिपाही हैं. वह प्रतिदिन इस कड़ी धूप में ड्यूटी करती हैं. लेकिन दिक्कत यह है कि पूजा का 11 माह का बच्चा है. जो इन ड्यूटी के समय भी इनके साथ रहता है.

एक तरफ नौकरी की कर्तव्य परायणता तो दूसरी और मां की ममता. दोनों को वह बखूबी साथ निभाती हैं. महिला पुलिसकर्मी पूजा सड़कों पर लोगों को लॉकडाउन का पालन करने की अपील करती हैं और उन्हें कई जरूरी बातों से भी रूबरू कराती हैं. गोद में बच्चे को लिए वह गाड़ियों को रोककर लोगों को समझती हैं. पूजा कहती है कि प्रतिदिन सड़कों पर 12 घंटे की ड्यूटी उनकी लगती है. इस दौरान छोटा बच्चा घर में बिलख जाता है. इसलिए उसे लेकर ही वे ड्यूटी पर आती हैं. बच्चे को गोद में लेकर ड्यूटी करनी पड़ती है. जिससे परेशानी तो है. लेकिन मां की ममता है कि बच्चे को छोड़ नहीं सकती.

यह भी पढ़ें: बिहार: जविपा ने सांसद, विधायकों को अपने क्षेत्र के लोगों की मदद करने की दी सलाह

अब इस जांबाज महिला सिपाही की अब चाहु ओर प्रशंसा हो रही है. कोरोना वायरस संकट के दौर में हम आप जब इस बीमारी से बचने के लिए अपने अपने घरों में हैं. ऐसे में पूजा कुमारी जैसी सैकड़ों माताएं अपने नन्हे मुन्ने बच्चों को छोड़कर या फिर उसे खुद गोद में लेकर कुछ इसी तरह ड्यूटी कर रही हैं. यही लोग सच्ची कोरोना योद्धा हैं.

यह वीडियो देखें: