logo-image

Bihar Weather Update: ठंड से नहीं मिलेगी अभी राहत, इन 13 जिलों में सीवियर कोल्ड-डे का अलर्ट हुआ जारी

हर दिन राज्य में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. मौसम विभाग ने एक बार फिर 13 जिलों में अलर्ट जारी कर दिया है. राज्य के 13 जिलों में सीवियर कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया गया है.

Updated on: 08 Jan 2023, 07:59 AM

highlights

  • मौसम विभाग ने 13 जिलों में सीवियर कोल्ड डे का अलर्ट किया जारी 
  • उत्तर बिहार में 11 जनवरी तक घना कोहरा छाए रहने की संभावना
  • 14 जनवरी तक सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी

Patna:

बिहार में कुछ दिनों से बढ़ती ठंड ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. हर दिन राज्य में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. आलम ये है की दिन में भी लोग अब घरों से निकलने से पहले सोच रहे हैं. ऐसे में मौसम विभाग ने एक बार फिर 13 जिलों में अलर्ट जारी कर दिया है. राज्य के 13 जिलों में सीवियर कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, ये भी कहा गया है कि न्यूनतम तापमान में सामान्य से सात डिग्री तक गिरावट हो सकती है और अधिकतम तापमान में 14 से 16 डिग्री तक रहने का अनुमान लगाया गया है. 

11 जनवरी तक घना कोहरा छाए रहने की संभावना

राज्य में अभी भी घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. बता दें कि अधिक दवाब का क्षेत्र बने होने के कारण बिहार में भयंकर ठंड पड़ रही है जिससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है. ठंडी हवाएं चार किमी प्रति घंटा तक की स्पीड से भी ज्यादा से बह रही है. वहीं, मौसम विभाग के अनुसार उत्तर बिहार में 11 जनवरी तक घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. 

क्या होता है सीवियर कोल्ड-डे

जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम रहता है और अधिकतम तापमान में 6.4 डिग्री की कमी आ जाती है, तो इसे ही सीवियर कोल्ड-डे (severe cold day) कहते हैं.

शनिवार को कोसी इलाके में अलर्ट हुआ जारी 

वहीं, शनिवार को मौसम विभाग ने कोसी इलाके के 8 जिलों में चेतावनी जारी कर दी है. रविवार तक के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है. मौसम विभाग ने लोगों को घर मे रहने की सलाह दी है. इस इलाके में घने कोहरे के साथ तेज हवा चलने की भी संभावना है.

यह भी पढ़ें : सुशील मोदी का दावा-'जातीय जनगणना का फैसला NDA सरकार का, महागठबंधन का नहीं'

14 जनवरी तक सभी स्कूल रहेंगे बंद 

पटना के जिलाधिकारी ने पटना के सभी निजी व सरकारी स्कूलों को 14 जनवरी 2023 तक बंद रखने का आदेश जारी कर दिया है. बताते चलें कि 25 दिसंबर 2022 से लगातार स्कूलों की छुट्टियां चल रही हैं. पहले 7 जनवरी 2023 तक स्कूल बंद रखने के आदेश थे लेकिन बढ़ते ठंड को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा एक बार फिर से छुट्टियों को बढ़ा दिया गया है. पटना के जिलाधिकारी द्वारा स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी किया गया है.