logo-image

8 जिलों में होगी भारी बारिश, 24 घंटे तक वज्रपात की चेतावनी

IMD के अनुसार अगले 10 दिनों तक अधिकतर जिलों में हल्की वर्षा होगी. कुछ जगहों पर भारी बारिश भी हो सकती है. इस दौरान वज्रपात वाले बादल बनने के आसार हैं. राजधानी समेत प्रदेश के 8 जिलों में अगले 24 घंटे के दौरान मेघ गर्जन के साथ हल्की वर्षा की संभावना है.

Updated on: 13 Sep 2022, 12:41 PM

Patna:

बिहार में इस बार कम बारिश होने से किसानों को काफी नुकसान हुआ है. राज्य के 35 जिलों में बारिश सामान्य से काफी कम हुई है. 30 अगस्त 2022 तक राज्य में सामान्य बारिश 768.8 मिलीमीटर होनी चाहिए थी, लेकिन मात्र 471.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जो कि सामान्य से बहुत कम है. जिस कारण कई जिले में धान की रोपनी तक नहीं हुई है. ऐसे में अब बिहार वासियों को काफी राहत मिलने वाली है. कुछ दिन अब मौसम बिहार वासियों पर मेहरबान होने वाला है.

IMD के अनुसार अगले 10 दिनों तक अधिकतर जिलों में हल्की वर्षा होगी. कुछ जगहों पर भारी बारिश भी हो सकती है. इस दौरान वज्रपात वाले बादल बनने के आसार हैं, जिससे ठनका गिरने की संभावना बढ़ गई है. मंगलवार को राजधानी समेत प्रदेश के 8 जिलों में अगले 24 घंटे के दौरान मेघ गर्जन, वज्रपात के साथ हल्की वर्षा की संभावना है. 

मौसम विज्ञान केंद्र ने वेदर रिपोर्ट जारी किया है. जिसके अनुसार, मंगलवार और बुधवार को रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, गया, नवादा, भागलपुर, जमुई और बांका में भारी वर्षा की चेतावनी दी गई है. सोमवार को राजधानी पटना, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी समेत प्रदेश के अन्य हिस्सों में हल्की वर्षा हुई. इस वजह से राज्य का मौसम सुहाना बना रहा.

पूर्वानुमान में बताए गये हालात को देखते हुए लोगों को सतर्क किया गया है. किसानों और खेती से जुड़े मजदूरों को सचेत रहने की चेतावनी दी गयी है. मौसम विज्ञानी संजय कुमार से मिली जानकारी के अनुसाल मानसूनी परिसंचरण में बदलाव के कारण अगले दस दिनों तक बिहार में मानसून सक्रिय रहेगा. बारिश से खेती किसानी को लाभ मिलेगा. हालांकि, सब्जी की फसल को नुकसान होगा.